विशेष

मुस्लिम विधायक ने अपनी बेटी की शादी में छपवाया अनोखा कार्ड-देशभर में मची धूम

नई दिल्ली: शादी बड़ी खुशी का मौका होता है जिसको यादगार बनाने के लिये इंसान कुछ न कुछ अनोखा करता है,केरला के एक मुस्लिम विधायक अपनी बेटी के शादी के कार्ड को लेकर काफी चर्चाओं में हैं,जो सोशल मीडिया पर बड़ी तेजी से वायरल होरहा है।

केरल विधानसभा में एनएससी पार्टी के विधायक का मानना है कि खास कार्ड के चलते मेहमान शायद ही कभी इस शादी को भूल पाएं।

दरअसल, केरल के तनूर विधानसभा इलाके विधायक अब्दुर्रहमान ने बेटी रिजवाना की शादी के लिए फूलों और सब्जियों के बीज से बने कार्ड छपवाए हैं. पूरी तरह हाथ से बने कार्डों को रिसाइकल किया जा सकता है।

विधायक ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि शादी के कार्ड बहुत प्यार और स्नेह के साथ दिए जाते हैं. लेकिन लोग आमतौर पर इन कार्डों को कहीं जला देते हैं या डंप कर देते हैं. बेंगलुरु में रहने वाले मेरे एक दोस्त ने मुझे ईको-फ्रेंडली कार्ड के बारे में बताया, जो मुझे यह बहुत दिलचस्प लगा और बेटी की शादी में मैंने यह नवाचार किया. उन्होंने कहा कि इन कार्डों के लिए कागज बनने और प्रिंटिंग में काफी लंबा समय लगा. मगर किफायती दरों पर बने इन कार्ड से कई लोगों को रोजगार दिया. हालांकि, अब्दुर्रहमान ने यह नहीं बताया कि इस तरह के कितने कार्ड छपवाए गए हैं।

फूल और सब्जियों के बीज से बने कागज पर प्रिंटेड
उन्होंने बताया, कार्ड का कागज हस्तनिर्मित है और 100 फीसदी रिसाइकल किया जा सकता है. कागज पर फूलों और कई किस्मों की सब्जियों के बीज से लेपित किया गया है. इनमें बैंगन, भिंडी, टमाटर और गेंदा के बीज तक शामिल हैं. हमने इस पेपर पर शादी के निमंत्रण को स्क्रीन प्रिंट करवाकर मेहमानों को भेजा है।

शादी के इन खास कार्डों पर मेहमानों के लिए जरूरी संदेश भी लिखा गया है कि यह कार्ड फूल और हर्बल बीज के मिश्रण से बने कागज पर प्रिंटेड है. इसे पढ़ने के बाद धूप वाली जगह पर एक मिट्टी के गमले में डाल दें और रोजाना पानी दें. इसके बाद पौधे उगने का इंतजार करें.

विधायक ने कहा कि मुझे यकीन है कि लोग इन कार्डों को फेंकेंगे नहीं. भले ही वे खुद नहीं रखें लेकिन अपने परिचितों को भी दे सकते हैं. और जब वे भविष्य में इन पौधों को अपने बगीचे में बढ़ते देखेंगे, तो वे हमारी बेटी की शादी के बारे में जरूर सोचेंगे