Uncategorized

मुहम्मद अली ने सालो साल पहले ही कर ली थी अपने जनाज़े के तैयारी

mohammed_ali

ब्यूरो । सदी के महान मुक्केबाज मोहम्मद अली ने सालों पहले ही अपनी मौत की तैयारी कर ली थी, इतना ही नहीं अपनी अंतिम विदाई की योजना बना ली थी। उस योजना के मुताबिक ही उनकी अंतिम विदाई का कार्यक्रम तय किया गया है।

मोहम्मद अली को शुक्रवार को सुपुर्दे खाक किया जाएगा। अंतिम विदाई के कार्यक्रम से जुड़े बॉब गननेल ने खुलासा किया है कि अली ने सालों पहले अपने जनाजे की योजना पेश करने के लिए एक बैठक बुलाई थी। जो लोग इस बैठक में शामिल हुए थे उनसे अली ने वादा लिया था कि वो उनके मरने से पहले इस योजना का खुलासा नहीं करेंगे। इसके लिए इन लोगों से बकायदा एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर भी करवाए गए थे।

ऐसे होगी अंतिम विदाई –

बुधवार: बच्चों का संदेश
अली की अंतिम यात्रा की शुरुआत बुधवार से हो गई। बुधवार को अमेरिका के सिटी ऑफ लुइसियाना में ‘आईएम अली फैस्टिवल’ मनाया गया। इस दौरान बच्चों ने एक दीवार पर अली के लिए अपने संदेश लिखे।

गुरुवार : अदा की जाएगी नमाज
अली चाहते थे कि उन्हें इस्लामिक तरीके से अंतिम विदाई दी जाए। गुरुवार को लुइसियाना के फ्रीडम हॉल में जनाजे की नमाज अदा की जाएगी।

शुक्रवार: बचपन की गलियों से गुजरेगा पार्थिव शरीर
अली का जनाजा उस सड़क से गुजरेगा जिसका नाम ‘मोहम्मद अली बोलीवार्ड’ रखा गया था। इसके बाद उनके बचपन वाले घर के सामने से शव यात्रा निकलेगी। इस दौरान सड़क के दोनों तरफ उनके चाहने वाले उनके अंतिम दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद जनाजा कब्रिस्तान पहुंचेगा।

हजारों लोग होंगे शामिल
शुक्रवार की दोपहर लुइसियाना के एक हॉल में 22 हजार लोग अली की याद में एकजुट होंगे। वहां कुरान पढ़ने के बाद अली की जिंदगी के कुछ अहम पलों को याद किया जाएगा। हालांकि इस आयोजन में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा शामिल नहीं हो पाएंगे। ओबामा की जगह उनके सलाहकार वेलेरी जैरेट अली को याद करते हुए लोगों को संबोधित करेंगे।

अंतिम इच्छा
‘मैं चाहता हूं कि मेरे मरने के बाद मेरे सभी चाहने वाले मुझे देख सकें। किसी को न रोका जाए। हर कोई मेरे जनाजे में आए और मुझे देखकर दुआएं दे।’: मोहम्मद अली, मुक्केबाज (अपनी मौत के कई साल पहले मोहम्मद अली ने एक बैठक की थी। उस बैठक में अली ने ये शब्द कहे थे।)