सेहत

मेरा शादीशुदा महिलाओं के क़रीब आने का मन करता है,,,मेरी 20 साल की ननद मेरे पति की गोद में बैठकर बड़ी अजीब पिक्चर देख रही थी….

मैं एक लड़की के साथ पिछले काफी समय से रिलेशनशिप में हूं। हम दोनों फिलहाल अभी साथ में रह रहे हैं। हमारे बीच सबकुछ सही चल रहा था कि मेरी प्रेमिका ने अपने एक साथी को घर बुलाना शुरू कर दिया। मुझे उसकी ये हरकत बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगी। ऐसा इसलिए क्योंकि उन दोनों के बीच बहुत ज्यादा अच्छी बन रही है।

सवाल: मैं एक अविवाहित आदमी हूं। मैं एक लड़की के साथ पिछले एक साल से लिव-इन रिलेशनशिप में रह रहा हूं। मैं उसे बहुत प्यार करता हूं। वह भी मुझे चाहती है। लेकिन समस्या यह है कि मुझे उसके एक साथी से डर लगने लगा है। दरअसल, हमारे बीच सब कुछ बढ़िया चल रहा था, लेकिन जब मेरी प्रेमिका ने अपने एक सहयोगी के साथ फोन पर बात करना शुरू कर दिया, तो धीरे-धीरे सब खराब होने लगा। वह एक बहुत अच्छा दिखने वाला आदमी है। उन दोनों के बीच बहुत ज्यादा अच्छी बनती भी है। यही एक वजह भी है कि उन दोनों की गहरी दोस्ती देखकर मुझे बिल्कुल भी अच्छा महसूस नहीं होता।

शायद इसका एक कारण यह भी है कि मेरी गर्लफ्रेंड उस लड़के के साथ बहुत ज्यादा खुश रहती है। वह उसे हंसाता है। वह उसके लिए खाना भी बनाता है। वह दोनों साथ में मजे करते हैं। वहअक्सर उसे घर भी बुलाती रहती हैं। ऐसा नहीं है कि मैंने अपनी प्रेमिका से उसके मन की बात नहीं जाननी चाही, लेकिन उसने कहा कि वह उसके लिए प्यार वाली कोई भावना नहीं रखती। हालांकि, मैं भी जानता हूं कि वह मुझे लेकर बहुत ही लॉयल है। लेकिन मैं उस आदमी को लेकर बिल्कुल भी सहज नहीं हूं। मुझे नहीं पता कि क्या करना है? वह जब भी हमारे घर आता है, तो मैं अपनी गर्लफ्रेंड से लड़ने लगता हूं। मुझे डर है कि अपने इस व्यवहार से मैं उसे खो न दूं।

प्रेडिक्शन फॉर सक्सेस के को-फाउंडर और सीनियर रिलेशनशिप कोच विशाल भारद्वाज कहते हैं कि मैं बहुत अच्छे से समझ सकता हूं कि आप अपने रिश्ते में इस समय कितनी ज्यादा असुरक्षा की भावना महसूस कर रहे होंगें। लेकिन इसके बाद भी मैं यही कहूंगा कि अपनी प्रेमिका पर भरोसा करें।

ऐसा इसलिए क्योंकि आपके पास ऐसा कोई ठोस सबूत नहीं है, जिसकी वजह से आप उन्हें गलत समझने लगें। आपका अपने रिश्ते को लेकर परेशान होना बहुत ही लाजमी है। लेकिन बेवजह अपने साथी पर शक करना भी सही नहीं है। आपके केस में अंतर केवल भावनाओं की ‘अवधि और परिमाण’ का है।

मेरा शादीशुदा महिलाओं के करीब आने का मन करता है, मुझे अपनी पत्नी के लिए कुछ फील नहीं होता

सवाल: मैं 32 साल का एक विवाहित व्यक्ति हूं। मेरी शादी को दो साल हो चुके हैं। मेरी शादीशुदा जिंदगी में तो कोई दिक्कत नहीं है। लेकिन मुझे एक बहुत ही अजीब समस्या है। दरअसल, शादी से पहले मेरे कई विवाहित महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध रहे हैं। यही एक वजह भी है कि मैं अभी भी दूसरों की पत्नियों को देखते ही उनके प्रति आकर्षित हो जाता हूं। मेरा न केवल उनके करीब आने का मन करता है बल्कि उनके साथ मेरे दूसरे तरीके के रिश्ते हों ऐसा मन भी करता है। हालांकि, मेरी पत्नी बहुत ही आकर्षक और अच्छी इंसान है। लेकिन हैरानी की बात यह है कि मैं उसके प्रति यौन रूप से आकर्षण महसूस नहीं करता।

इतना ही नहीं, जब हम दोनों एक-दूसरे के करीब आने की कोशिश करते हैं, तब भी मैं दूसरी महिलाओं के बारे में कल्पना करने लगता हूं। ऐसा नहीं है कि मैंने इस आदत को नियंत्रित करने की कोशिश नहीं की है। लेकिन हर बार मैं इसमें बुरी तरह विफल रहा हूं। अपनी शादी को बचाने के लिए मैंने कई काउंसलर से सलाह भी ली है। लेकिन इसका भी कोई फायदा नहीं हुआ। क्या मैं एक बुरा इंसान हूं? मैं अपनी पत्नी को धोखा देने की वजह से हर दिन दोषी महसूस कर रहा हूं। मैं वास्तव में एक अच्छा पति बनना चाहता हूं। लेकिन मैं ऐसा नहीं कर पा रहा हूं। मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मुझे क्या करना चाहिए? क्या मुझे अपनी पत्नी को सब कुछ बता देना चाहिए?

मुंबई में रिलेशनशिप काउंसलर रचना अवत्रामणि कहती हैं कि हर किसी की अपनी प्राथमिकताएं और यौन कल्पनाएं होती हैं। लेकिन जरूरी नहीं है कि उनमें से सभी स्वीकार्य हों। जैसा कि आपने बताया कि शादी से पहले आपके कई विवाहित महिलाओं के साथ शारीरिक संबंध रहे हैं। यही एक वजह भी है कि आप अभी भी दूसरों की पत्नियों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं।

ऐसे में मैं आपसे यही कहूंगी कि कुछ दिनों तक अपनी यौन इच्छाओं पर काबू रखें। एक ऐसे काउंसलर से मिलें, जो यौन जीवन के आसपास की भावनाओं को दूर करने और इससे निपटने में आपकी मदद कर सकता है।

मेरी 20 साल की ननद मेरे पति की गोद में बैठकर बड़ी अजीब पिक्चर देख रही थी, जिसने मुझे परेशान कर दिया

सवाल: मैं एक विवाहित महिला हूं। मैं पिछले काफी समय से बहुत मुश्किल दौर गुजर रही हूं। ऐसा इसलिए क्योंकि शादी के बाद मुझे पता चला कि मेरी ननद और मेरे पति आपस में बहुत ज्यादा करीब हैं। हालांकि, मेरी ननद 20 साल की कॉलेज गोइंग गर्ल है जबकि मेरे पति 28 साल के हैं। लेकिन इसके बाद भी वह दोनों एक-दूसरे से हर मुद्दे पर खुलकर बात कर लेते हैं। इतना ही नहीं बल्कि एक दिन मैंने अपने पति और उसकी बहन को एक साथ बड़े अजीब तरीके से बैठा हुआ भी देखा।

दरअसल, मेरी ननद मेरे पति की गोद में बैठी थी। वह दोनों साथ में हॉलीवुड की बोल्ड फिल्म ‘बेसिक इंस्टिंक्ट’ देख रहे थे। उन्हें साथ देख जब मैंने उनसे पूछा कि क्या हो रहा है? तो उन दोनों में से किसी ने भी कुछ भी जवाब नहीं दिया। यह उन दोनों के लिए बेहद स्वाभाविक था। सच कहूं तो मैंने इससे पहले कभी इतना असहज महसूस नहीं किया था। मुझे समझ नहीं आ रहा था कि इस सब पर मैं कैसे रिएक्ट करूं?

मैं नहीं जानती कि इस बारे में अपने ससुराल वालों के साथ कैसे बात करूं। हालांकि, मैंने अपने पति के साथ भी अपनी असुरक्षा के बारे में बात करने की पूरी कोशिश की है, लेकिन वह बुरी तरह नाराज हो गए। उन्होंने मुझसे कहा कि वह दोनों वयस्क हैं। उन्हें अच्छे से पता है कि उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं? वह हमेशा मुझे गलत समझते हैं। यह बात मुझे बहुत परेशान कर रही है। मुझे क्या करना चाहिए?

एक्सपर्ट का जवाब

रिलेशनशिप एक्सपर्ट कर्तिका कनिष्क शर्मा कहती हैं कि कभी-कभी दो लोगों के बीच की समीकरण को समझना वास्तव में मुश्किल हो सकता है। ऐसे में उनके रिश्ते को जज करना भी सही नहीं है। आपके पति और आपकी ननद के बीच भी मुझे ऐसा ही देखने को मिल रहा है। वह दोनों एक-दूसरे के साथ मजबूत बॉन्ड शेयर करते हैं। यही एक वजह भी है कि वह दोनों एक-दूसरे के साथ बहुत क्लोज हैं।

ऐसे में मैं आपको यही सलाह दूंगी कि सबसे पहले तो अपने पति पर विश्वास करें। मैं अच्छे से समझ सकती हूं कि आप इस परिस्थिति में कैसा महसूस कर रही होंगी। लेकिन आपको इस बात पर भी ध्यान देना होगा कि आपका भाई-बहन के रिश्ते पर सवाल उठाना पूरी तरह से गलत है।

मन में सवाल लाना गलत

जैसा कि आपने कहा कि अपने पति और ननद को एक साथ पिक्चर देखते हुए आप बहुत ज्यादा असहज महसूस करने लगी थीं, तो ऐसे में मैं आपको बता दूं कि हर घर की अपनी सीमाएं होती हैं। कुछ भाई-बहनों के बीच जहां खुलेपन का स्तर एकदम अलग होता है, तो वहीं कुछ परिवारों में एक निश्चित स्तर की सख्ती भी होती है।

इस दौरान आपको यह समझने की जरूरत है कि अपने प्यार का इजहार करने के लिए परिवार के सदस्यों को I Love U बोलना या गले लगाना एक बहुत ही सामान्य तरीका है। आपके ससुराल में भी मुझे ऐसा ही नजर आ रहा है। ऐसे में अपने पति पर शक करने के बजाए इस पूरे विषय पर उन पर खुलकर बात करें। उन्हें बताएं कि अपने रिलेशन को लेकर आपके मन में असुरक्षा और अवसाद का डर बैठ गया है।

पति को अपने मन का हाल बताएं

आपकी सभी बातों को सुनने के बाद मैं केवल आपसे यही कहना चाहती हूं कि आप जिस रिश्ते की वजह से अपनी शादी में तनाव महसूस कर रही हैं, वह पूरी तरह से गलत है। ऐसे में सबसे पहले अपने पति से बात करें। उन्हें बताएं कि आपकी बहन बड़ी हो रही है। मुझे पता है कि आप दोनों एक विशेष बंधन साझा करते हैं।

लेकिन मैं बस इतना कहना चाहती हूं कि आप उसके बारे में सावधान रहें। ऐसा इसलिए क्योंकि बाहर वाले आप दोनों के बॉन्ड को जज कर सकते हैं। यही एक वजह भी है कि मैं परेशान हूं। मैं नहीं चाहती कि वह किसी परेशानी में पड़ जाए। मैं इस सबको बिल्कुल गलत नहीं मानती लेकिन हमारा समाज ऐसा ही है।

कन्टेंट साभार TOI