दुनिया

मैं जिस पाकिस्तान का नेतृत्व करना चाहता हूं, उसके सभी के साथ अच्छे संबंध होने चाहिए, ख़ासकर अमरीका के साथ : इमरान ख़ान

पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री इमरान ख़ान ने वाशिंगटन पर लगातार कई बार आरोप लगाए थे कि अप्रैल में उन्हें सत्ता से हटाने के लिए वाशिंगटन ने साज़िश रची थी। लेकिन ख़ान अब अमरीका के साथ संबंध सुधारने के लिए अपनी तत्परता दिखा रहे हैं।

शनिवार को फ़ाइनेंशल टाइम्स में प्रकाशित हुए अपने एक इंटरव्यू में उन्होंने कहाः जहां तक मेरा मानना है, यह ऐपिसोड अब ख़त्म हो चुका है, इसे मैं पीछे छोड़ चुका हूं। मैं जिस पाकिस्तान का नेतृत्व करना चाहता हूं, उसके सभी के साथ अच्छे संबंध होने चाहिए, ख़ासकर अमरीका के साथ।

उन्होंने फिर से चुने जाने पर अमरीका के साथ काम करने की इच्छा जताई और कहा कि वह अमरीका के साथ सम्मानजनक संबंध चाहते हैं। हालांकि 70 वर्षीय राजनेता ने अमरीका के साथ पाकिस्तान के मौजूदा संबंधों की आलोचना भी की।

उनका कहना था कि अमरीका के साथ हमारा संबंध एक मालिक और नौकर वाला संबंध है और हमें किराए की बंदूक़ की तरह इस्तेमाल किया गया है। लेकिन इसके लिए मैं अमरीका से ज़्यादा अपनी सरकारों को ज़िम्मेदार मानता हूं।

ग़ौरतलब है कि संसद में अविश्वास प्रस्ताव के बाद अप्रैल में ख़ान को प्रधान मंत्री के पद से हटा दिया गया था। जिसके बाद उन्होंने अमरीका पर उन्हें हटाने के लिए साज़िश रचने का आरोप लगाया था, जिसमें पाकिस्तान की शक्तिशाली सेना, ख़ुफ़िया एजेंसी और उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी शामिल थे।