दुनिया

यमन और सऊदी अरब के बीच बंदियों के आदान व प्रदान की प्रक्रिया तेज़ हुई : रिपोर्ट

यमन और सऊदी अरब के बीच बंदियों के आदान व प्रदान की प्रक्रिया तेज़ हो गई है।

अन्तर्राष्ट्रीय रेड क्रीसेंट ने बताया है कि एकपक्षीय कार्यवाही करते हुए सऊदी अरब ने यमन के कुछ और बंदियों को आज़ाद कर दिया है।

सऊदी अरब और यमन के बीच बंदियों के आदान प्रदान की प्रक्रिया तीन दिन पहले आरंभ हुई थी जो अब भी जारी है। सऊदी अरब ने आज फिर यमन के कुछ क़ैदियों को आज़ाद किया है। यमन युद्ध में लिप्त पक्षों ने पिछले महीने जनेवा में वार्ता के दौरान इस बात पर सहमति बनाई थी कि तीन चरणों में 887 बंदियों को आज़ाद किया जाएगा।

रेड क्रीसेंट ने सोमवार को बताया है कि सऊदी अरब ने आज यमन के 48 बंदियों को अन्तर्राष्ट्रीय अबहा हवाई अड्डे से यमन भेजा है। इस सूत्र के अनुसार आज शाम तक सऊदी अरब से 104 बंदियों को आज़ाद कर दिया जाएगा। इसी बीच यमन की सालवेशन सरकार के बंदियों के मामले के प्रभारी ने बताया है कि 700 अन्य बंदियों को आज़ाद कराने के बारे में वार्ता चल रही है।

उधर सनआ हवाई अड्डे के प्रमुख ने बताया कि 150 बंदियों के आदान-प्रदान का पहला चरण शुक्रवार को आरंभ हुआ था। ख़ालिद अश्शाएफ ने बताया कि जैसे ही अदन से बंदियों को लेकर विमान ने उड़ान भरी उसी समय सनआ हवाई अड्डे से भी सऊदी गठबंधन के क़ैदियों को लेकर एक विमान अदन के लिए रवाना हुआ था।

Saudi Gazette
@Saudi_Gazette
Brig. Gen. Turki Al-Maliki, spokesman of the Arab Coalition to Support Legitimacy in #Yemen, announced the release of 104 #Houthi prisoners held by the Coalition, thanks to the humanitarian initiative made by #SaudiArabia.

Sarwar 🌐
@ferozwala
#BREAKING
The Coalition: The initiative comes to stabilise the armistice, and to encourage dialogue between the Yemeni parties to reach a political solution – Saudi State TV


Marwa Osman || مروة عثمان
@Marwa__Osman
·
Apr 9
Yemeni President Mahdi Al-Mashat receives the Omani and Saudi delegations at the Republican Palace in Sana’a, #Yemen.