दुनिया

यमन, संघर्ष विराम के लिए प्रयास तेज़ हुए, ओमान और अमरीका के विदेश मंत्रियों के बीच चर्चा हुई!

यमन में युद्धविराम के विस्तार को लेकर ओमान और अमरीका के विदेश मंत्रियों के बीच चर्चा हुई है।

फ़ार्स न्यूज़ एजेन्सी के अनुसार ओमान और अमरीका के विदेश मंत्रियों ने यमन में युद्धविराम की समयावधि बढ़ाने के प्रयासों पर चर्चा की।

ओमान के विदेश मंत्री “बद्र अलबू सईदी” और उनके अमरीकी समकक्ष “एंटनी ब्लैंकिन” ने यमन में युद्धविराम की समयावधि बढ़ाने के प्रयासों पर चर्चा की।

ओमान के विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है कि अमरीकी विदेश मंत्री ने अपने ओमानी समकक्ष के साथ दोनों देशों के बीच द्विपीय संबंधों और आपसी हित के मुद्दों, कुछ क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों पक्षों ने यमन में युद्धविराम का विस्तार करने और सभी पक्षों के बीच विश्वासबहाली और रचनात्मक संवाद को मज़बूत करने के प्रयासों का समर्थन करने के लिए संयुक्त कार्रवाई के महत्व पर बल दिया।

अमरीकी विदेशमंत्री और उनके ओमानी समकक्ष के बीच टेलीफ़ोन पर होने वाली बातचीत का हवाला देते हुए, अमरीकी विदेशमंत्रालय ने एक बयान में घोषणा की कि दोनों पक्षों ने संयुक्त राष्ट्र संघ के तत्वाधान में यमन में युद्धविराम की तुरंत समाप्ति के विषय पर चर्चा की।

बयान में कहा गया है कि ब्लैंकिन ने युद्धविराम को बढ़ाने के लिए ओमान की प्रतिबद्धता और युद्धविराम को बढ़ावा देने में मदद करने के प्रयासों का स्वागत करते हुए कहा कि युद्ध विराम के विस्तार में शिक्षकों, नर्सों और अन्य सिविल सेवा कर्मचारियों के बक़ाया वेतन का भुगतान शामिल, राजधानी सनआ से उड़ानों में तेज़ी, तइज़ और अन्य स्थानों के लिए रास्तों को खोलना और ईंधन वितरण की निरंतरता की गैरेंटी देना इत्यादि शामिल होगा।

“अल-खलीज ऑनलाइन” वेबसाइट के अनुसार, अमेरिकी विदेश विभाग के बयान में कहा गया है कि ब्लैंकिन ने यमन में युद्ध फिर से शुरू होने पर भी चिंता व्यक्त की जो यमनियों के लिए और अधिक विनाश और पीड़ा का कारण होगा।

यमन में संघर्ष विराम रविवार, 2 अक्टूबर को समाप्त होने वाला है और सऊदी अरब, अमरीका और संयुक्त राष्ट्र संघ इसकी अवधि बढ़ाने की मांग कर रहे हैं