दुनिया

यहां सिर्फ़ संयुक्त अरब इमारात की मुद्रा का इस्तेमाल होता है, #UAE का झंडा हर जगह नज़र आता है!

यमनी कार्यकर्ताओं का कहना है कि यमन के सुक़ोत्रा द्वीप में न तो इस देश की मुद्रा और न ही देश का झंडा कहीं देखा जा सकता है, यहां सिर्फ़ संयुक्त अरब इमारात की मुद्रा का इस्तेमाल होता है और इस देश का झंडा हर जगह नज़र आता है।

यमनी राजनीतिक कार्यकर्ता और सोशल मीडिया कार्यकर्ता जिन्होंने हाल ही में सुक़ोत्रा द्वीप की यात्रा की और यमनी द्वीप में हुए घटनाक्रम को करीब से देखा, उन्होंने अजीबोगरीब बदलाव की सूचना दी।

इन कार्यकर्ताओं और सूत्रों के अनुसार, यमन के सुक़ोत्रा द्वीप पर संयुक्त अरब इमारात के क़ब्ज़े के कारण, इस द्वीप पर सभी लेनदेन संयुक्त अरब इमारात के दिरहम में किए जा रहे हैं जबकि कई जगहों पर और कई क्षेत्रों और कार्यालयों में देश की मुद्रा का उपयोग किया जाता है।

26 सितम्बर नामक वेबसाइट ने लिखा है कि यह कार्यवाही, इस को यमनी द्वीप से अमीरात के द्वीपों में से एक में बदलने के लिए एक अहम क़दम समझा जाता है, जिससे विदेशी पर्यटकों के लिए रास्ता खुल गया है जिनमें सबसे ज़्यादा इस्राईली हैं।

यमन, अलहुदैदा में सऊदी गठबंधन का संघर्ष विराम का उल्लंघन, सनआ का एतेराज़

हमलावर सऊदी गठबंधन ने यमन में बार-बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है और अलहुदैदा प्रांत सहित विभिन्न क्षेत्रों में कई हमले किए हैं।

अल-मसीरा की रिपोर्ट के अनुसार, हमलावर सऊदी गठबंधन ने पश्चिमी प्रांत अलहुदैदा में 72 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है और हल्के और भारी हथियारों से विभिन्न क्षेत्रों को निशाना बनाया है।

इससे पहले यमन के रक्षा सलाहकार जलाल अल-रविशान ने कहा था कि न तो शांति और न ही युद्ध की स्थिति, बेहद ख़तरनाक है।

यमन की सर्वोच्च राजनीतिक परिषद के प्रमुख महदी अल-मश्शत ने भी कई बार चेतावनी दी है कि सऊदी गठबंधन के लगातार हमलों के कारण संघर्ष विराम लगभग समाप्त हो गया है।

सनआ और रियाज़ के प्रतिनिधिमंडलों के बीच स्वीडन में हुए समझौते के अनुसार पश्चिमी प्रांत अलहुदैदा में युद्धविराम पर सहमति बनी और 18 दिसम्बर, 2018 को इसका कार्यान्वयन शुरू हुआ लेकिन कुछ घंटों बाद हमलावर सऊदी गठबंधन ने युद्धविराम तोड़ दिया और संघर्ष विराम का उल्लंघन शुरू हो गया था।