दुनिया

यूक्रेन के बखमूत नगर पर हुआ रूस का मुकम्मल नियंत्रण, अमेरिका और ब्रिटेन के चक्कर में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने तबाह कर लिया अपना देश : रिपोर्ट

रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को पुष्टि की है कि बखमूत नगर अब रूसी सेना के नियंत्रण में है।

इर्ना की रिपोर्ट के अनुसार रूस के रक्षा मंत्रालय ने बयान जारी करके बताया है कि वैगनर की इकाइयों के हमलों और यूक गुट के हवाई समर्थन से बखमूत नगर पर पूरी तरह से नियंत्रण बना लिया गया है।

इसी बीच रूस के राष्ट्रपति विलादिमीर पुतीन ने रविवार की सुबह बखमूत नगर पर पूर्ण नियंत्रण के लिए रूस की सशस्त्र सेना को बधाई दी है। बाखमूत नगर दोनेत्स्क के उत्तर में स्थित है। पिछले कुछ महीनों से यह नगर रूस और यूक्रेन की सेना के बीच गंभीर झड़पों का साक्षी रहा है।

याद रहे कि सैनिक, आर्थिक, राजनीतिक, सामाजिक यहां तक कि अपने व्यापक सांस्कृतिक दुष्प्रभावों के साथ यूक्रेन युद्ध को 15 महीने से अधिक का समय गुज़र रहा है। पश्चिम की ओर से यूक्रेन के लिए लगातार हथियारों की सप्लाई के कारण निकट भविष्य में इस युद्ध के रुकने की संभावना दिखाई नहीं दे रही है।

रूस पहले की कह चुका है कि यूक्रेन के लिए हथियारों की सप्लाई से इस युद्ध को रोकने में कोई सहायता नहीं मिलेगी। रूस का यह भी कहना है कि इस काम के बहुत ही बुरे दुष्परिणाम सामने आएंगे।

याद रहे कि बहुत से रूसी अधिकारियों और पश्चिमी मीडिया के कई विशेषज्ञ यह मानते हैं कि यूक्रेन युद्ध वास्तव में पश्चिम की ओर से रूस के विरुद्ध लड़ा जाने वालाे पाॅक्सी युद्ध है।

Maimunka News
@MaimunkaNews
‼️🇷🇺 The head of #Chechnya, Ramzan #Kadyrov, said that #European, Western and Ukrainian intelligence services are preparing terrorist attacks against him because of his “active position on the issue of preserving the statehood of the #Russian Federation.”

“I interfere with them, and they do everything to get rid of me. We even have information that terrorist attacks are being prepared against me in European and Western intelligence services, Ukrainians are preparing terrorist attacks against me,” he said.


Maimunka News
@MaimunkaNews
‼️🇷🇺⚔️🇺🇦”There is not a single #Ukrainian soldier in the settlement of Bakhmut for the reason that we have stopped taking prisoners. There are a huge number of corpses of the Ukrainian Army. #Bakhmut was taken completely, along all its legal boundaries,”- Yevgeniy Prigozhin

UPDATE:

‼️🇷🇺⚔️🇺🇦🏃The last one AFU soldier ran across the road in a woman’s dress an hour and a half ago. Shot. We do not take prisoners. – Yevgeniy Prigozhin

S.L. Kanthan
@Kanthan2030
A big milestone in the Russia-Ukraine war — #Bakhmut has been liberated!💥

Nice gift for the G7 clowns in Japan.

How many tens of thousands of NATO-trained Nazis died in vain defending “Fortress Bakhmut”?

This also puts a big damper on the alleged Ukrainian counteroffensive.

The only solution the US/EU have now is a high-tech war using missiles and fighter jets, which will be operated by NATO mercenaries.

But this will also mean dangerous escalation that will push Russia and Europe to a direct confrontation.

MFA Russia 🇷🇺
@mfa_russia
⚡️ Russia’s Defence Ministry:

As a result of offensive actions by the Wagner assault units, supported by artillery and aviation of the Yug Group of Forces, the liberation of #Artyomovsk has been completed

Feher_Junior
@Feher_Junior
Zelensky confirmed the loss of #Bakhmut, Reuters.
At the G7 summit, in response to a question about whether the city is under Ukrainian control, Zelenskyy said: “I think not. There is little left of the city. At the moment, he is only in our hearts.”

Feher_Junior
@Feher_Junior

1,730 m in length and in depth -another 700 m of territory cleared of the enemy – 3 separate assault brigades pleased with good news from #Bakhmut
Also, thanks to the excellent work of the 3rd separate assault brigade, 9 units of enemy equipment were destroyed: one tank, 4 BBM…

अमरीका, यूक्रेन युद्ध को अधिक भड़काने के लिए उठाने जा रहा है यह क़दम

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता केरिन जीन पियरे ने बयान जारी करके कहा है कि शुक्रवार को अमरीकी राष्ट्रपति ने हिरोशिमा में जी-7 गुट के राष्ट्राध्यक्षों को सूचित किया कि वह यूक्रेन के पायलटों को एफ़-16 लड़ाकू विमानों की ट्रेनिंग देने पर सहमत हैं।

अमरीका के इस क़दम को यूक्रेन युद्ध के दायरे को और फैलाने और इसे लम्बा खींचने के तौर पर देखा जा रहा है। अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन की यह घोषणा यूक्रेन को अमरीकी लड़ाकू विमानों की आपूर्ति के लिए भूमि प्रशस्त करेगी।

अमरीका की इस घोषणा का मतलब है कि वाशिंगटन, यूक्रेन को एफ़-16 लड़ाकू विमानों समेत दूसरे आधुनिक लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करेगा। साथ ही यूक्रेनी पायलटों को इन विमानों को उड़ाने की ट्रेनिंग भी दी जाएगी।

पिछले कुछ महीनों से यूक्रेन के लिए अमरीकी लड़ाकू विमानों की मांग करने वाले यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदोमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि इस फ़ैसले से उनकी देश की सैन्य ताक़त और बढ़ जाएगी। अमरीका के इस क़दम के बाद उसके सहयोगी देश भी अपने एफ़-16 लड़ाकू विमान और अन्य लड़कू विमान यूक्रेन को देने पर विचार करेंगे।

कहा जा रहा है कि यूक्रेन युद्ध में अमरीका का यह फ़ैसला अहम मोड़ साबित हो सकता है। पिछले कुछ दिनों से कुछ यूरोपीय देश और बाइडन प्रशासन यूक्रेन को लड़ाकू विमानों की आपूर्ति में ख़ास रुचि लेने लगे हैं।

यूक्रेनी राष्ट्रपति का कहना है कि हम अंतर्राष्ट्रीय लड़ाकू विमानों के गठजोड़ के अमरीका के ऐतिहासिक फैसले का स्वागत करते हैं, जो हमारी वायु सेना की शक्ति को मज़बूत करेगा। यूक्रेन ने बार-बार पश्चिमी देशों से एफ़-16 लड़ाकू विमान प्राप्त करने का अनुरोध किया है और दावा किया है कि यह लड़ाकू विमान यूक्रेनी वायु सेना के वर्तमान लड़ाकू विमानों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं, जो पूर्व सोवियत काल के हैं। रूस के साथ युद्ध में यूक्रेन की सेना की मदद के लिए पोलैंड और स्लोवाकिया ने अब तक 27 मिग-29 विमान मुहैया कराए हैं। हालांकि, इन लड़ाकू विमानों की उम्र अधिक होने के कारण यह सैन्य सहायता यूक्रेन के लिए बहुत प्रभावी नहीं रही है।

हालांकि पश्चिमी देश, जिनमें जी-7 भी शामिल है, रूस के साथ युद्ध में जब तक आवश्यक होगा, यूक्रेन को हथियारों की आपूर्ति जारी रखने का दावा करते हैं, लेकिन युद्ध की वास्तविकताओं का सामना करते हुए, वे यूक्रेन को हथियार देने के कारण अपनी सैन्य क्षमताओं के कमज़ोर पड़ने के बारे में भी चिंतित हैं। कीव में सभी प्रकार के सैन्य उपकरणों और हथियारों की बाढ़ सी आ गई हैं। वे अब तक यूक्रेन को ऐसे हथियारों की आपूर्ति से बचते रहे हैं, जिनसे रूस के काफ़ी भीतर तक हमला किया जा सके, क्योंकि ऐसा करने पर यह युद्ध अधिक भयानक रूप ले सकता है, जिसमें अन्य यूरोपीय देश भी झुलस सकते हैं।