दुनिया

यूक्रेन को पश्चिमी देशों ने फिर दिए हथियार, ज़ेलेन्स्की कोई बड़ा एलान करने की तैयारी में

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदमीर ज़ेलेन्स्की ने कहा है कि वो बहुत जल्द बड़ी अहम ख़बर का एलान करने वाले हैं साथ ही उन्होंने कहा कि उनके देशों को पश्चिमी देशों से ज़रूरी हथियार प्राप्त हो गए हैं।

इस बीच रूस ने कहा है कि यूक्रेन अफ़वाहें फैला रहा है कि वह फ़्रंट लाइन पर कोई जगह सेंध लगाने में कामयाब हुआ है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लड़ाई का मैदान हमारे कंट्रोल में है और इस ख़बरें बेबुनियाद हैं कि यूक्रेन की सेना को कुछ सफलताएं मिली हैं।

यूक्रेन की सेना ने दावा किया था कि उसने बाख़मोत के क़रीब रूसी सेना को पीछे हटने पर मजबूर कर दिया है जबकि एक बड़े हमले की तैयारी जारी है जिसमें दसियों हज़ार सैनिक भाग लेंगे।

बताया जाता है कि बाख़मोत में कुछ भाग रूस की सेना के नियंत्रण से निकला है लेकिन उसने इस इलाक़े में दोबारा अपना आप्रेशन तेज़ कर दिया है।

बाख़मोत पर नियंत्रण के लिए कई महीने से लड़ाई जारी है। बाख़मोत बहुत महत्वपूर्ण बताया जाता है क्योंकि इस शहर पर नियंत्रण हो जाने के बाद रूस की सेना बहुत जल्द कई बड़े शहरों को अपने नियंत्रण में ले सकती है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति का कहना है कि उनके देश को पर्याप्त मात्रा में हथियार मिल गए हैं मगर अभी हमें टैंकों और बक्तरबंद गाड़ियों की और ज़रूरत है।

इस बीच ब्रिटेन ने यूक्रेन को स्टार्म शैडो नाम के लंबी दूरी के क्रूज़ मिसाइल देने का एलान किया है। संसद में ब्रितानी रक्षा मंत्री ने कहा कि यह मिसाइल यूक्रेन पहुंचने वाले हैं या शायद पहुंच चुके हैं।

इससे पहले पश्चिमी देशों ने लंबी दूरी की मार करने वाले हथियार देने से इंकार किया था।

रूस ने ब्रिटेन को चेतावनी दी थी कि अगर उसने यह हथियार यूक्रेन को दिया तो ब्रिटेन को रूस की सेना की जवाबी कार्यवाही का सामना करना पड़ेगा।