दुनिया

यूक्रेन जंग में बिगड़ते हालात, बेलारूस की धरती पर टैकटिक परमाणु हथियार तैनात कर रहा है रूस!

रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतीन ने कहा कि उनका देश बेलारूस की धरती पर जुलाई में टैक्टिक परमाणु हथियार तैनात करेगा और इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

पुतीन ने सूची में बेलारूस के राष्ट्रपति इलेग्ज़ेंडर लोकाशिन्को से मुलाक़ात में कहा कि परमाणु हथियारों की तैनाती की जगहों पर तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं।

पुतीन का कहना था कि रूस ने कई प्रकार के परमाणु हथियारों को तैनात करने की योजना बनाई है और सब कुछ कार्यक्रम के अनुसार आगे जा रहा है। परमाणु हथियारों की तैनाती के लिए 7 और 8 जुलाई की तारीख़ निर्धारित की गई है। यह तैनाती आगामी 11 और 12 जुलाई को लिथवानिया में नैटो की बैठक से ठीक पहले की जा रही है। बैठक में यूक्रेन को नेटो में शामिल किए जाने पर विचार किया जाएगा।

इससे पहले रूस और बेलारूस में सहमति बनी थी कि बेलारूस की धरती पर रूस के कम दूरी की मार करने वाले परमाणु मिसाइल तैनात किए जाएंगे।

इससे पहले 25 मार्च को रूसी राष्ट्रपति व्लादमीर पुतीन ने कहा था कि बेलारूस में टैकटिक परमाणु हथियार तैनात किए जाएंगे जिससे यह चिंता बढ़ी थी कि अब टकराव अधिक गंभीर हो सकता है।

पुतीन ने यह भी कहा है कि बेलारूस में दस विमानों को परमाणु हथियार इस्तेमाल किए जाने की क्षमताओं से लैस कर दिया गया है। रूस यह भी एलान कर चुका है कि उसने बेलारूस के सैनिकों को टैक्टिक परमाणु हथियार इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी है।

फ़्रांस प्रेस ने विशेषज्ञों के हवाले से लिखा है कि टैकटिक परमाणु हथियारों से बहुत बड़े पैमाने पर नुक़सान होता है मगर इससे परमाणु हथियारों की तुलना में विकिरण सीमित होता है।