दुनिया

यूक्रेन ने अपने ही युद्धक विमान मिग-29 को मार गिराया : रिपोर्ट

यूक्रेन के एक युद्धक विमान को दोनेस्क क्षेत्र में भेजा गया था कि यूक्रेन के एअर डिफेन्स ने गलती से फायरिंग करके उसे मार गिराया।

समाचार एजेन्सी फार्स की रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेनी संचार माध्यमों ने खबर दी है कि जिस युद्धक विमान को मार गिराया गया वह मिग-29 था और वह यूक्रेनी सेना का था और दोनेस्क प्रांत में कुराफे शहर के निकट गिरा। अलबत्ता युद्धक विमान को मार गिराने के सही समय को स्पष्ट नहीं किया गया है।

यूक्रेनी संचार माध्यमों ने गिराये गये युद्धक विमान मिग 29 की तस्वीर प्रकाशित करके लिखा है कि एअर सिस्टम “साम ओसा” ने युद्धक विमान को मार गिराया। यूक्रेनी अधिकारियों ने अभी तक इस घटना के बारे में आधिकारिक रूप से कोई प्रतिक्रिया व्यक्त नहीं किया है। यूक्रेनी सेना द्वारा अपने ही युद्धक विमान को मार गिराना पहली बार नहीं है इससे पहले भी यूक्रेन की सेना 13 दिसंबर 2022 को अपने ही ठिकाने पर गोलाबारी कर दी थी।

लुहान्सक के वरिष्ठ सैनिक अधिकारी आंद्रे मारुचको ने यूक्रेनी सेना में इस प्रकार की घटना के बारे में कहा कि यह यूक्रेनी सेना के नियंत्रण के समाप्त होने का सूचक हो सकता है। इसी प्रकार उन्होंने कहा कि यह भी हो सकता है कि यूक्रेन के अंदर जो विदेशी लड़ रहे हैं यह उनके मध्य मतभेद का परिणाम हो और युद्ध के अग्रिम मोर्चे पर इस प्रकार की घटना को संयोगवश होने वाली घटना नहीं माना जा सकता।

ज्ञात रहे कि 25 फरवरी 2022 को भी दोनबास क्षेत्र में रूसी सेना के सैन्य आप्रेशन के दौरान यूक्रेनी सेना ने गलती से अपने ही एक युद्धक विमान सोखोई-27 को मार गिराया था जिसमें मशहूर यूक्रेनी चालक एलेक्ज़न्डर उक्सान्चिन्को मारा गया था।