दुनिया

यूक्रेन युद्ध के बारे में संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव निष्पक्ष नहीं हैं ; रूस

रूस का कहना है कि यूक्रेन युद्ध के बारे में संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव पूरी तरह से निष्पक्ष नहीं हैं।

रूस के विदेश मंत्रालय ने आरोप लगाया है कि संयुक्त राष्ट्रसंघ, यूक्रेन युद्ध को लेकर पक्षपात कर रहा है और इस मामले में वह निष्पक्ष नहीं है।

रूस के विदेश मंत्रालय की ओर से एक बयान जारी करके कहा गया है कि संयुक्त राष्ट्रसंघ के महासचिव एंटोनियो गुटेरस का बयान यह सिद्ध करता है कि यूक्रेन युद्ध को लेकर वे स्वयं पूरी तरह से निष्पक्ष नहीं हैं। इस बयान मे गुटेरस से मांग की गई है कि वे यूक्रेन से इस बात का स्पष्टीकरण मांगे कि उसने सैन्य प्रतिष्ठान को क्यों असैनिक प्रतिष्ठानों के पड़ोस में बनाया है?

रूस का कहना है कि न तो संयुक्त राष्ट्र संघ ने, न उसके महासचिव ने और न ही इस अन्तर्राष्ट्रीय संस्था के सदस्य ने असैनिक क्षेत्रों पर किये गए हमलों की निंदा नहीं की है। हालांकि राष्ट्रसंघ के महासचिव ने एक बयान जारी करके असैनिक क्षेत्रों और आधारभूत ढांचों पर किये जाने वाले आक्रमणों की निंदा की है।

उल्लेखनीय है कि रूस और यूक्रेन के बीच होने वाला युद्ध अब पांचवे महीने में दाख़िल हो चुका है किंतु इसेक रुकने के आसार नज़र नहीं आ रहे हैं। रूस का कहना है कि पश्चिम की ओर से यूक्रेन के भेजे जाने वाले हथियारों के कारण यह युद्ध बढ़ता जा रहा है जिसके ज़िम्मेदार हथियार भेजने वाले देश हैं।