दुनिया

यूनान और तुर्किए के बीच कभी भी शुरू हो सकता है ख़ौफ़नाक़ युद्ध ; रिपोर्ट

तुर्किए के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने यूनान को धमकी दी है कि अगर यूनान ने उनके जहाज़ों को डराने का क्रम बंद नहीं किया तो उसे भारी क़ीमत चुकानी होगी।

तुर्किए और यूनान के बीच सीमावर्ती विवाद बहुत पुराना है। 1974 में साइप्रस के विभाजन और भूमध्य सागर में तेल मिलने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव बढ़ता ही जा रहा है और दोनों ही देश कई बार युद्ध के दहाने पर पहुंच चुके हैं।

पिछले रविवार की शाम यूनानी मीडिया ने तुर्की के एक युद्धक विमान और एक ड्रोन विमान को इन्टरसेप्ट करने की सूचना दी थी।

अर्दोग़ान ने यूनानी एस-300 एयर डिफ़ेंस सिस्टम की ओर से तुर्की के एक जहाज़ को निशाना बनाने और लक्ष्य को लाक करने के मामले पर उसे एक ख़तरनाम कार्यवाही क़रार दिया था।

यूनान ने कड़ाई से तुर्की के इन आरोपों का खंडन किया था कि उसके एस-300 सिस्टम ने तुर्की के एफ़-16 विमान को निशाना बनाने का प्रयास किया था।

तुर्की का दावा है कि यूनान भूमध्य सागर के द्वीपों पर अपनी सेनाएं तैनात कर रहा है जो पहले और दूसरे विश्व युद्ध के दौरान किए गये समझौतों का उल्लंघन है।

यूरोप मे एक नया युद्ध हो सकता हैः निकोस डेंडियास

यूनान के विदेशमंत्री ने यूरोप में एक नए युद्ध के बारे में चेतावनी दी है।

निकोस डेंडियास ने कहा है कि तुर्की की ओर से हमले की स्थति में यूनान अपनी रक्षा स्वयं ही करेगा। उन्होंने कहा कि एसे में यूरोप में यूक्रेन जैसा युद्ध आरंभ हो सकता है।

यूनान की सरकार ने नेटो, यूरोपीय संघ और राष्ट्रसंघ के महासचिव को पत्र भेजकर मांग की है कि वे आधिकारिक रूप में तुर्की के राष्ट्रपति के तनाव बढ़ाने वाले बयान की निंदा करें। यूनान के विदेशमंत्री का कहना था कि तुर्की के व्यवहार के बारे में नेटो, यूरोपीय संघ और राष्ट्रसंघ के महासचिव सबको अपनी प्रतिक्रियाएं देनी चाहिए। उनका कहना था कि इस मामले में गंभीरता न दिखाने से यूक्रेन युद्ध जैसे एक नए युद्ध की संभावना मज़बूत होती जा रही है। निकोस डेंडियास के अनुसार हम वास्तव में एसा नहीं चाहते हैं किंतु हालात कुछ एसे ही बनते जा रहे हैं।

तुर्किए के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने मंगलवार को पुनः यूनान को धमकी दी थी जिसकी प्रतिक्रिया में यूनान की ओर से कहा गया था कि वह अपनी सुरक्षा के लिए तैयार है। तुर्किए के राष्ट्रपति रजब तैयब अर्दोग़ान ने यूनान को धमकी दी है कि अगर यूनान ने उनके जहाज़ों को डराने का क्रम बंद नहीं किया तो उसे भारी क़ीमत चुकानी होगी। उन्होंने कहा था कि तुर्किये कभी भी रात में यूनान पर एकदम से हमला कर सकता है।

याद रहे कि तुर्की और यूनान के बीच लंबे समय से मतभेद चले आ रहे हैं।तुर्किए और यूनान के बीच सीमावर्ती विवाद बहुत पुराना है। 1974 में साइप्रस के विभाजन और भूमध्य सागर में तेल मिलने के बाद से दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव बढ़ता ही जा रहा है। इस मुद्दे को लेकर दोनों ही देश कई बार युद्ध के दहाने तक पहुंच चुके हैं।