दुनिया

यूरोपीय संघ की संसद में आयरलैंड की सांसद ने कहा-”हम फ़िलिस्तीन में स्कूल बनाते हैं, इस्राईल ध्वस्त कर देता है”

यूरोपीय संघ की संसद में आयरलैंड की सांसद क्लेर डाली ने इस्राईल पर जमकर हमला बोला है। डाली इससे पहले तक फ़िलिस्तीनियों के ख़िलाफ़ इस्राईल की भयानक आपराधिक कार्यवाहियों के बावजूद इस्राईल का समर्थन करती रही हैं।

डाली ने यूरोपीय संघ की संसद के सत्र में बोलते हुए कहा कि मई महीने में इस्राईल ने ग़ज़्ज़ा पर हमला किया और 323 बार बमबारी की। इन हमलों में 10 आम नागरिक मारे गए और 1100 बेघर हो गए।

आयरलैंड की सांसद ने कहा कि वर्ष 2008 से अब तक ग़ज़्ज़ा पट्टी और वेस्ट बैंक में डेढ़ लाख से अधिक फ़िलिस्तीनी क़त्ल और घायल कर दिए गए जिनमें 33 हज़ार बच्चे थे।

डाली ने कहा कि यह सब हो रहा है और हम अब भी इस्राईल को मित्र सरकार कहते हैं। उन्होंने कहा कि हम वेस्ट बैंक में स्कूल बनाते हैं और इस्राईली सैनिक आकर उन्हें ध्वस्त कर देते हैं। उन्होंने कहा अगर हम इस्राईल को मित्र सरकार कहने की रट लगाए रहेंगे तो हमें अपने आप को उसूली संगठन नहीं मानना चाहिए बल्कि हमें इस बारे में बात करनी चाहिए।

इससे पहले 15 मई को नकबा दिवस पर डाली ने ट्वीट किया था कि इस्राईली क़ब्ज़े की शुरुआत के सामय फ़िलिस्तीनी जनता के साथ भयानक त्रास्दी हुई जो आज भी जारी है।

डाली ने वर्ष 2022 में फ़िलिस्तीनी इलाक़ों पर ग़ैर क़ानूनी तरीक़े से बनाई गई बस्तियों में रहने वाले ज़ायोनियों के से व्यापार पर रोक लगाए जाने की मुहिम का भी समर्थन किया था और इस्राईल को नस्लभेदी सरकार कहा था।

क्लेर डाली आयरलैंड की राजनीतिज्ञ हैं। वो लेबर पार्टी की सदस्य थीं मगर बाद में उन्होंने नई पार्टी की स्थापना में भूमिका निभाई।