दुनिया

ये ट्रेन तेहरान से चलकर कर्बला जाएगी : ईरान ने क़र्बला ट्रेन सेवा शुरू करने का एलान किया : रिपोर्ट

इस्लामी गणतंत्र ईरान के रेलवे विभाग के कार्यकारी अधिकारी सैयद मीआद अली सालेही ने तेहरान कर्बला ट्रेन सेवा शुरू करने का एलान किया है।

सालेही ने बताया कि तेहरान-कर्बला ट्रेन इस तरह सफ़र करेगी कि तेहरान से जाने वाले ट्रेन यात्रियों और ज़ायरीन को सीमावर्ती शहर शलमचा ले जाएगी जहां से सड़क के रास्ते यात्रियों को इराक़ के बसरा नगर पहुंचाया जाएगा और फिर वहां से ट्रेन उन्हें लेकर कर्बला जाएगी।

सैयद मीआद सालेही का कहना था कि शमलचा और बसरा के बीच भी रेलवे लाइन बिछाने की परियोजना पर हम करेंगे। उन्होंने बताया कि यह 32 किलोमीटर की दूरी है जिसे फ़िलहाल बस के ज़रिए यात्री तय करेंगे लेकिन इस भाग पर भी रेलवे लाइन जल्द ही बिछाई जाएगी।

उन्होंने कहा कि यह सेवा शुरू हो जाने के बाद ईरानी ज़ायरीन इराक और इराक़ी ज़ायरीन ईरान की यात्रा आसानी से कर सकेंगे जबकि इस मार्ग से मालगाड़ियां भी गुज़रेंगी।

सालेही ने कहा कि शलमचा से बसरा तक रेलवे लाइन बिछाने के लिए बारूदी सुरंगों को हटाने, भूमि अधिग्रहण अरवंद नदी पर पुल के निर्माण सहित कई काम होने हैं। उन्होंने कहा कि हर विषय का अलग जायज़ा लिया गया है और मौजूद रुकावटों को दूर करने के लिए क़दम उठाए जा रहे हैं।