दुनिया

ये विस्फ़ोटक स्थिति है, चीन ताइवान पर आक्रमण करेगा? वीडियो

ताइवान के पास चीन के सैन्य अभ्यास और मिसाइल दागने को देखते हुए अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा है कि चीन इस संकट को पैदा कर रहा है.

कंबोडिया में आसियान देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में उन्होंने कहा- मैं उम्मीद करता हूँ कि चीन संकट को पैदा नहीं करेगा या अपनी आक्रामक सैनिक कार्रवाई को तेज़ करने के लिए इसे बहाने के रूप में इस्तेमाल नहीं करेगा.

उन्होंने ये भी स्पष्ट किया कि अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बावजूद अमेरिका की नीति में कोई बदलाव नहीं आया है. बीबीसी संवाददाता बारबारा प्लेट का कहना है कि ताइवान के पास चीन की आक्रामक सैनिक अभ्यास के बावजूद अमेरिका में ऐसी धारणा है कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग का लक्ष्य अपनी प्रतिक्रिया की जाँच परख करना है ताकि ये खुले युद्ध में न तब्दील हो जाए, जो कोई भी पक्ष नहीं चाहता.

उनका कहना है कि इन सबके बावजूद एक नाज़ुक संबंध में ये विस्फोटक स्थिति है एशिया सोसाइटी पॉलिसी इंस्टीट्यूट के डैनी रसेल का कहना है कि अमेरिका और चीन के पास न तो राजनीतिक स्पेस है और सही मायने में न तो ऐसे संबंध हैं और न ही ऐसा तंत्र, जिससे इस तरह की घटना को एक बड़े संकट बनने से रोका जा सके.

इस बीच ताइवान में कई लोगों ने बीबीसी से बात की है और उन्हें नहीं लगता कि चीन ताइवान पर आक्रमण करेगा. ताइवान के उत्तरी तट पर मौजूद लोगों का कहना है कि जब राजनेता लड़ाई करते हैं, तो आम जनता पर असर पड़ता है.

एक व्यक्ति ने कहा- हम क्या कर सकते हैं, इस समय बाहर जाना काफ़ी ख़तरनाक है. एक अन्य व्यक्ति ने कहा- वो कम्युनिस्ट बातें तो बड़ी-बड़ी करते हैं, लेकिन वे कुछ करेंगे नहीं. हम उनके ख़तरों के बीच 70 साल से यहाँ रह रहे हैं.

चीन का सैन्य अभ्यास नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा से नाराज़ चीन ने ताइवान और अमेरिका दोनों को चेतावनी दी थी कि इसका नतीजा भुगतना पड़ेगा. चीन लगातार ताइवान से लगे इलाक़ों में सैन्य अभ्यास कर रहा है.

इसी क्रम में चीन ने ताइवान के उत्तर पूर्व और दक्षिण पश्चिम सीमा के पास समुद्र में कई डॉन्गफेंग बैलेस्टिक मिसाइल दागे हैं. ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. डॉन्गफेंग मिसाइल चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) इस्तेमाल करती है.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि लॉन्च के बाद उन्होंने अपना डिफेंस सिस्टम सक्रिय कर दिया है. साथ ही उन्होंने कहा है कि चीन के ‘गैर ज़िम्मेदार” क़दम ने इलाक़े में शांति को भंग कर दिया है.

ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ शुनियांग ने कहा है कि पीएलए के ड्रिल तब तक चलते रहेंगे जब तक अमेरिका और ताइवान “अलगाववादी कार्रवाई जारी रखेंगे.”