उत्तर प्रदेश राज्य

योगी आदित्यनाथ ने कहा मैं हिन्दू हूँ, ईद नही मानता, इसका मुझे गर्व है-लेकिन जो ईद मनाना चाहते उनका सहयोग करेंगे

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को विधानसभा में विपक्ष पर जोरदार हमला बोला है राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देते हुए उन्होंने जहां अपनी सरकार की 11 महीने की उपलब्धियां गिनाईं वहीं प्रदेश की बदहाली के लिए पिछली सरकारों को जिम्मेदार ठहराया।

योगी ने कहा कि मैं हिंदू हूं इसलिए ईद नहीं मनाता। इसका मुझे गर्व है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हाल ही में एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि दिवाली अयोध्या व होली मथुरा में मनाई तो ईद कहां मनाएंगे? मैने जवाब दिया कि मै हिंदू हूं, ईद नहीं मनाता। हमें अपनी संस्कृति पर गर्व है। लेकिन अगर कोई शांतिपूर्ण ढंग से ईद मनाना चाहता है तो सरकार पूरा सहयोग करेगी।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सरकारों ने तो 2007 से थानों व पुलिस लाइन में जन्माष्टमी मनाने पर रोक लगा दी। हमने इसे फिर शुरू कराया। घर में रहें तो जनेऊ पहने और बाहर जाएं तो टोपी लगाएं, ये नहीं हो सकता। मौलवी व धर्मगुरुओं का धन्यवाद योगी ने कहा कि विपक्षी दलों की तरफ इशारा करते हुए कहा कि इनकी सरकार में पर्व और त्यौहारों पर लोग सशंकित रहते थे कि न जाने क्या हो जाए?

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस बार होली और जुमा एक दिन था। हमने कहा कि जुमा (शुक्रवार) साल में 52 बार आता है और होली एक दिन। न्यूनतम उपद्रव या यूं कहें कि बिना किसी घटना के होली का त्यौहार संपन्न हुआ। हम मुस्लिम मौलवी व धर्मगुरुओं को धन्यवाद देते हैं जिन्होंने होली के मद्देनजर नमाज का समय दो घंटे बढ़ा दिया। बसपा अब ‘बहुजन समाजवादी पार्टी’ योगी ने लोकसभा उपचुनाव में सपा और बसपा के साथ आने पर भी चुटकी ली।

योगी ने अपने सम्बोधन में कहा कि चुनाव प्रचार के दौरान कभी-कभी मेरे मुंह से निकल जाता था बहुजन समाजवादी पार्टी। आज यह बात सच हो गई। बसपा अब बहुजन समाजवादी पार्टी हो गई है। उन्होंने बसपा के नेता लालजी वर्मा से कहा कि आप को मुबारक हो। सपा को कंधे पर ढोइये लेकिन ये सुधरेंगे नहीं। हमने तो आपके स्मारकों का संरक्षण किया। ये तो ध्वस्त करना चाहते थे। चाय पर बैठिएगा तो ये भी पूछिएगा कि आगे कोई गेस्ट हाउस कांड तो नहीं होगा। गोरखपुर व फूलपुर के नतीजे दिखा देंगे कि दोस्ती कितनी परवान चढ़ी।