सेहत

योनि के सूखेपन से हैं परेशान तो अपनाएं ये उपाय

महिलाओं को कई बार उस समय परेशानी हो जाती है जब उनकी योनि सूख जाती है या वह सूखेपन का शिकार होती हैं। जब आप अपने पार्टनर के साथ सेक्स करने का विचार कर रही हैं और अगर आपकी योनि सूखापन है तो इससे आपको बहुत निराशा होती होगी। लेकिन आज हम आपको इसे कैसे ठीक करें? वह बताएंगे। कई महिलाएं योनि सूखी होने के कारण सेक्स करने से बचती हैं। कई पल ऐसे भी होते हैं जब आपका पार्टनर आपके साथ शारीरिक संबंध चाहता है लेकिन योनि सूखी होने के कारण आप उन्हें वह आनंद नहीं दे पातीं, जो कि आपके रिश्ते में खटास पैदा कर सकता है।


महिलाओं की योनि सूख जाना एक आम बात है। हालांकि, सेक्स के समय ऐसा होना किसी भी महिला के लिए निराशा की बात है। साथ ही अगर आप ऐसी अवस्था में सेक्स करती भी हैं तो इससे आपको काफी दर्द महसूस करना पड़ सकता है। ऐसी अवस्था को आप किसी लोशन या किसी दवाई के जरिए ठीक कर सकती हैं, लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से इसे ठीक करना चाह रही हैं, तो हम आपको बताएंगे कि आखिर कैसे आप ऐसी अवस्था से छुटकारा पा सकती हैं…

पानी-युक्त फल फलों का सेवन करें
अगर आप ऐसी अवस्था से गुजर रही हैं जिसमें आपकी योनि सूख रही है, तो आपको ऐसे फलों का सेवन करना चाहिए जिससे आपके शरीर को ज्यादा पानी मिले। बहुत से लोग ज्यादा पानी नहीं पी पाते, तो ऐसे लोगों को वो फल खाने चाहिए जो ज्यादा पानी देते हों। इन फलों में तरबूज, खरबूज, अनार, अंगूर जैसे फल शामिल हैं। ये ऐसे फल हैं जिनमें 90% पानी ही होता है। इसे महिलाएं अपनी दिनचर्या में रखें तो आप सूखी योनि जैसी समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। बस, आपको ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रहना है


जैतून के तेल में अच्छा वसा होता है जो बहुत फायदेमंद होता है। खासकर ऐसी महिलाओं के लिए जिनको योनि के सूखेपन की शिकायत रहती है। जैतून का तेल आपकी योनि को हाइड्रेट रखता है। अगर आपको अपनी बॉडी हाइड्रेट रखनी है तो जैतून के तेल का इस्तेमाल करना अच्छा रहता है। जैतून के तेल में प्राकृतिक लुब्रिकेंट (चिकनाई) होता है जो आपको अच्छा लुब्रिकेशन देने में मदद करता है।

​एवोकाडो का इस्तेमाल
एवोकाडो आपकी त्वचा के किए बहुत फायदेमंद रहता है। एवोकाडो में विटामिन ई पाया जाता है। साथ ही इसमें स्वस्थ्य वसा भी होता है जिससे आपका शरीर लचीला रहता है। साथ ही यह आपको हाइड्रेट भी रखता है। यानी इस फ्रूट का सेवन करने से आप योनि के सूखेपन की समस्या से बच सकते हैं।

सूरजमुखी और तिल के बीज
सूरजमुखी और तिल के बीज का सेवन करना अच्छा होता है। इसे आप सलाद में डालकर खा सकते हैं। खास बात है कि सूरजमुखी व तिल के बीज में फैटी एसिड होता है जोकि आपकी योनि के लिए अच्छा माना जाता है। इनके बीज का सेवन करने से आपकी त्वचा कोमल रहती है और साथ ही आपकी बॉडी को जरूरत के हिसाब से चिकनाई भी मिलती है। जिन पदार्थों में Omega-3 पाया जाता है उससे सूखेपन की समस्या से छुटकारा मिलता है। कई डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं। आपको अपने खाने में इनका इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा।


पालक का सेवन करना
पालक का सेवन बहुत अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन-ई भरपूर होता है। डॉक्टर भी आपको पालक खाने की सलाह देते हैं जब आप योनि के सूखेपन की शिकायत से जूझ रहे होते हैं। इसलिए पालक का सेवन आपको ज़रूर करना चाहिए, जिससे आपकी समस्या का समाधान हो सके।


​साबुत अनाज का सेवन
साबुत अनाज भी सूखेपन की शिकायत को दूर करता है। जैसे आप ब्राउन राइस का सेवन कर सकते हैं जिससे आपको फाइबर मिलता है। ब्राउन राइस में फाइबर होता है जो ऐसी अवस्था वाले लोगों के लिए अच्छा माना जाता है। इस तरीके से आप अपने हार्मोन को संतुलित रख पाएंगे। क्योंकि अगर हार्मोन संतुलित नहीं है तो आपको योनि में सूखेपन की शिकायत हो सकती है।


​दही खाना
दही में बहुत स्वस्थ्य बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर के लिए अच्छा माने जाते हैं। दही खाने से योनि के अंदर का पीएच लेवल सामान्य रहता है। दही का सेवन करने से महिलाओं को योनि में होने वाली कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। इसलिए इसका सेवन जरूर करना चाहिए