देश

राजस्थान के बाड़मेर में मां ने चार बच्चों की हत्या कर फांसी लगा ली : कहो- माँ भारती की जय हो!

राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक मां ने चार बच्चों की हत्या कर खुद भी फांसी लगा ली। महिला ने बच्चों को अनाज भरने वाले ड्रम में बंद कर दिया, जिससे दम घुटने से उनकी मौत हो गई। इसके बाद महिला ने फांसी के फंदे पर लटकर आत्महत्या कर दी। मृतका चार-महीने की गर्भवती भी है। बताया जा रहा है कि मृतका का उसके पति से किसी बात को लेकर विवाद चल रहा था। इसी के चलते उसने इस तरह का खौफनाक कदम उठा लिया। विवाहिता के परिजनों ने ससुराल पक्ष के लोगों पर प्रताड़ना के आरोप लगाते हुए हत्या का केस दर्ज करवाया है।

दरअसल, घटना बाड़मेर जिले के मंडली थाना क्षेत्र के मनियावास गांव की है। यहां 27 साल की उर्मिला पत्नी जेठाराम अपने चार बच्चों भावना (8), विक्रम (5), विमला (3) और मनीषा (2) रहती थी। शनिवार सुबह उर्मिला का पति काम पर चला गया था। दोपहर तक उसके जेठाराम की पत्नी उर्मिला और उसके बच्चों को बाहर खेलते हुए देखा था, लेकिन शाम को ना तो उर्मिला दिखाई दी और ना ही उसके बच्चे दिखाई दिए। पड़ोसियों ने उर्मिला को आवाज लगाई, लेकिन घर के अंदर से कोई आवाज नहीं आई। पड़ोसियों ने घर के अंदर कमरे में देखा तो उर्मिला फांसी के फंदे से लटकी हुई थी। लेकिन, बच्चों कहीं नहीं दिखाई दिए। लोगों ने घर में तलाश करना शुरू किया तो अनाज के खाली ड्रम से चारों बच्चों के शव बरामद हुए। इसके बाद ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी।

सुबह सब कुछ ठीक था, फोन कर पति को जल्दी बुलाया घर
मृतका का पति जेठाराम सुबह काम पर गया तो उर्मिला ने उसे खाना खिलाकर भेजा था। इसके अलाव टिफिन भी बांधकर दिया था। जेठराम ने पुलिस को बताया कि शाम करीब पांच बजे उर्मिला का उसके पास फोन आया और उसने जल्दी घर वापस आने की जानकारी दी थी। जेठाराम के घर पहुंचे के बाद उसे घटना की जानकारी लगी।

मृतका के पीहर पक्ष ने लगाया हत्या का आरोप
पीहर पक्ष ने मृतका के पति पर दहेज प्रताड़ना के चलते उर्मिला की हत्या करने का आरोप लगाया है। उन्हें जेठाराम के खिलाफ हत्या का केस दर्ज कराया। मृतका के परिजनों ने पुलिस को बताया कि उर्मिला की शादी 2014 में हुई थी। शादी के बाद से ही जेठाराम उर्मिला को परेशान कर रहा था। जिसे लेकर कई बार सामाजिक स्तर पर पंचायत भी हुई थी। लेकिन, इसके बाद भी जेठाराम उर्मिला को परेशान कर रहा था।

पति-पत्नी के बीच अनबन की बात आई सामने
मंडली थानाधिकारी कमलेश गहलोत ने बताया कि पति पत्नी दोनों के बीच में अनबन की बात सामने आई है। पुलिस जब मौके पर पहुंची तो महिला के गले में फंदा लगा हुआ था और शव झोपड़े के आंगन में रखा हुआ था। पुलिस ने बताया कि बच्चों के शव घर में रखे अनाज के खाली ड्रम से बरामद किए गए हैं। एक साथ पांच लोगों की हुई मौत से पूरे गांव में मातम पसरा हुआ है।