Uncategorized

राज्यसभा सीट के लिये चल रहा है बीजेपी V/s सपा बसपा के बीच सियासी दँगल-देखिए जीत का गणित

नई दिल्ली: राज्यसभा चुनाव 2018 में उत्तर प्रदेश की दस सीटाें पर चुनाव की प्रक्रिया पूरी हाे चुकी है। वाेटाें की गिनती भी चालू है। एेसे में हम अापकाे राज्यसभा चुनाव की वाे गणित बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से देश के सबसे बड़े सूबे में घमासन मचा हुअा है।

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के 8 सदस्याें की जीत ताे पक्की है। 9 वी राज्यसभा सीट पर भाजपा की सपा अाैर बसपा से कांटे की टक्कर हाेगी। बीजेपी के 324 विधायक हैं यानी 324 वोट से 8 सीटाें पर जीत तय है। नौवीं सीट के लिए बीजेपी के पास 28 वोट बचेंगे।

एक राज्यसभा सीट जीतने के लिए 37 वाेटाें की जरूरत हाेती है। एेसे में भाजपा के पास 37 में से 28 वाेट है। उसे 9 अाैर वाेटाें की जरूरत है। उत्तर प्रदेश में 10 सीटों के लिए वोटिंग होगी। इनमें से बीजेपी के 8 उम्मीदवारों की जीत तय मानी जा रही है।सपा की एक सीट पक्की बताई जा रही है।

मगर दसवीं सीट पर भाजपा और सपा समर्थित बसपा उम्मीदवार में जबरदस्त टक्कर देखने को मिल रही है। सपा दस में से एक सीट पर अपनी जीत को लेकर काफी सुनिश्चित दिख रही है। एक वाेट भी इधर से उधर हाेता है ताे बसपा का गणित बिगड़ सकता है।

राज्यसभा चुनाव से कुछ समय पहले अपने वोट को पक्की करने के लिए समादवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने डिनर पर अपने विधायकों को बुलाया। इस डिनर मीटिंग में चाचा शिवपाल सिंह भी शामिल हुए।

सपा के राम गोपाल यादव ने कहा कोई क्रॉस वोटिंग नहीं होगी लेकिन हां बीजेपी विधायक हमारे पक्ष में क्रॉस वोटिंग करेंगे। बीएसपी विधायक अनिल सिंह बाेले मैंने बीजेपी को वोट दिया, इसके अलावा मैं और कुछ नहीं जानता।