उत्तर प्रदेश राज्य

राम और संविधान का जप करने से ही देश समृद्ध होगा : पूर्व मुख्य न्यायाधीश और राज्यसभा सदस्य रंजन गोगोई

माघ मेला के सेक्टर तीन स्थित अखिल भारतीय धर्म संघ शिविर के संत समागम में पहुंचे पूर्व मुख्य न्यायाधीश और राज्यसभा सदस्य तरुण रंजन गोगोई ने कहा कि राम और संविधान का जप करने से ही देश समृद्ध होगा। जैसे प्रभु राम की पूजा की जाती है, उसी तरह संविधान की भी पूजा होती है, जिससे देश चलता है। वे इस संत समागम में जुटे सभी साधु-संतों का आशीर्वाद लेने आए हैं।

राज्यसभा सदस्य गोगोई ने कहा कि राष्ट्रीय युवा चेतना के रोहित कुमार सिंह ने पावन गंगा की धरा पर आमंत्रित किया और इतनी संख्या में संतों से रूबरू होने का मौका मिला। साधु संतों को भी अपने अधिकारों और संविधान का ज्ञान होना चाहिए। इस दौरान उनकी पत्नी रूपांशी गोगोई भी मौजूद रहीं। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की कुलपति संगीता श्रीवास्तव ने कहा कि प्रयाग में पानी बचाने के लिए लोगों को काम करने की जरूरत है। लोगों को पौष्टिक आहार के सेवन पर भी ध्यान देना चाहिए।

संत समागम की अध्यक्षता कर रहे युवा चेतना के रोहित कुमार सिंह ने मौजूद संतों को संबोधित करते हुए कहा कि 500 वर्षों तक प्रभु राम का मंदिर उनकी जन्मभूमि पर नहीं बन पाया। पूर्व न्यायाधीश के ऐतिहासिक फैसले से मंदिर का निर्माण हो रहा है।

उन्होंने गोगोई से निवेदन किया कि वह प्रयाग स्थित 12 माधव के विकास का मुद्दा संसद में उठाएं। इस अवसर पर अधिवक्ता विमलेश कुमार राय और श्वेता राय ने गोगोई दंपती का स्वागत किया। समागम के दौरान स्वामी विजयानंद सरस्वती, सर्वेश्वरानंद सरस्वती, पवन त्रिपाठी, रामाशंकर मिश्रा, गौरीशंकर पांडेय, सुभाष यादव, रोहित चौधरी समेत सैकड़ों की संख्या में साधु संतों के साथ अन्य लोग मौजूद रहे।