उत्तर प्रदेश राज्य

रायबरेली, बड़ौदा यूपी बैंक ऑफ़िसर एसोसिएशन ने 101 क्षय रोगियों को लिया गोद : टीबी मरीजों को गोद लेना पुनीत कार्य है : सत्येंद्र सिंह भदौरिया

GBS News24
=============
टीबी मरीजों को गोद लेना एक पुनीत कार्य: सत्येंद्र सिंह भदौरिया
– बड़ौदा यूपी बैंक ऑफिसर एसोसिएशन 101 क्षय रोगियों को लिया गोद
रायबरेली, 24 दिसंबर। देश से वर्ष 2025 तक क्षय रोग (टीबी) के खात्मे के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संकल्प को पूरा करने के लिए हर स्तर पर प्रयास जारी हैं है। इसी क्रम में राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के अंतर्गत मुख्य चिकित्सा अधिकारी रायबरेली डॉ. वीरेंद्र सिंह के निर्देशन में जिला क्षय रोग विभाग के तत्वावधान में बड़ौदा यूपी बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन द्वारा शनिवार को 101 क्षय रोगियों को गोद लिया गया।

सीएमओ कार्यालय में आयोजित एक समारोह में बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन ने गोद लिए गए सभी मरीजों को पुष्प और पोषण किट देकर सम्मानित किया। इस मौके पर सीएमओ डॉ. वीरेंद्र सिंह ने कहा कि क्षय रोग घातक है, परन्तु इसका इलाज है। उन्होंने टीबी के मरीजों व उनके अभिभावकों से अनुरोध किया कि जो दवाएं उन्हें अस्पताल से मिल रही हैं उन्हें नियमित रूप से मरीज को दें, जिससे वह शीघ्र स्वस्थ्य हो जाएं। इसके साथ ही मरीज को पौष्टिक आहार नियमित रूप से दिया जाना भी उसके लिये लाभप्रद होगा। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि आप सभी के सहयोग से जनपद शीघ्र ही क्षय रोग से मुक्त होगा।

जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. अनुपम सिंह ने कहा कि इलाज के दौरान प्रत्येक मरीज को निःक्षय पोषण योजना के अन्तर्गत 500 रुपए प्रतिमाह उनके बैंक खाते के माध्यम से दिए जाते हैं। उन्होंने बताया कि क्षय रोग को तपेदिक या टीबी भी कहा जाता है। इसे प्रारंभिक अवस्था में ही नहीं रोका गया तो यह जानलेवा साबित हो जाता है। समय से इलाज शुरू नहीं होने पर यह बीमारी व्यक्ति को धीरे-धीरे मारती है। इसलिए लक्षण महसूस होते ही इलाज शुरू हो जाना चाहिए। टीबी चिकित्साधिकारी डॉ. आनंद मौर्या ने कहा कि मेरा प्रयास रहेगा कि क्षय रोगियों की दवा और जांच नियमित रूप चलती रहे। साथ ही टीबी मरीजों को हर महीने मूंगफली, चना, गुड़, सत्तू, सोयाबीन, समेत न्यूट्रिशिनल सप्लीमेंट मिलता रहे।

बड़ौदा यूपी बैंक ऑफीसर्स एसोसिएशन के संरक्षक विनोद कुमार शुक्ल ने कहा कि बड़ौदा यूपी बैंक ऑफिसर एसोसिएशन जन आंदोलन में सहयोगी बनकर हर माह आयोजित होने वाले निक्षय दिवस के बारे में आमजनमानस को जागरूक करता रहेगा। एसोसिएशन के अध्यक्ष सत्येंद्र सिंह भदौरिया टीबी मरीजों को गाेद लेना एक पुनीत कार्य है। एसोसिएशन सदैव यथाशक्ति ऐसे कार्यों के लिए तत्पर रहेगा। इस मौके पर उप जिला क्षयरोग अधिकारी डॉ. शम्स रिजवान व डीपीसी अभय मिश्रा, जिला पब्लिक प्राइवेट समन्वय मनीष श्रीवास्तव, डीपीटीसी अतुल कुमार तथा वरिष्ठ उपचार पर्वेक्षक करुणा शंकर, के के श्रीवास्तव एसटीएलएस दिलीप सिंह आदि उपस्थित रहे।