दुनिया

राष्ट्रपति एर्दोगान ने अमेरिका की प्रतिबंध लगाने की धमकी का दिया जवाब- देखिए क्या कहा ?

नई दिल्ली: अमेरिका की एकतरफा कार्यवाही के बाद तुर्की पर मंडराये आर्थिक संकट थमने का नाम नही ले रहा है,तुर्की करेंसी लीरा अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गया है,जिसके कारण तुर्की में रिकॉर्डतोड़ गिरावट से उथलपुथल मची हुई है।

अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने तुर्की को चेतावनी दी है कि अगर उसने अमेरिकी पादरी को जेल से जल्द रिहा नहीं किया तो अमेरिका उसके खिलाफ और प्रतिबंध लगाएगा।

अमेरिका की चेतावनी के बाद तुर्की ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी पादरी हिरासत के मुद्दे पर यदि अमेरिका ने उसके खिलाफ और प्रतिबंध लगाया तो वो इसका जवाब देगा।

तुर्की की एक अदालत ने शुक्रवार को अमेरिकी पादरी को रिहा करने की अपील खारिज कर दी. यह इस तरह की तीसरी अपील है. अधिवक्ता ने यह जानकारी दी।

पिछले हफ्ते अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि उन्होंने तुर्की से आयातित एल्युमीनियम और इस्पात उत्पादों पर शुल्क को दोगुना किया है. इसके बाद तुर्की ने कुछ अमेरिकी उत्पादों पर शुल्क को बढ़ा दिया था. तुर्की के व्यापार मंत्री रुहसर पेक्कन ने कहा कि अमेरिका को इसी तरह की उम्मीद करनी चाहिए।

तुर्की ने पादरी को नहीं छोड़ा तो और प्रतिबंध लगाएंगे

सरकारी समाचार एजेंसी अनादोलु ने उनके हवाले से कहा कि हमने पहले ही विश्व व्यापार संगठन के नियमों के आधार पर जवाब दिया है और ऐसा करना जारी रखेंगे।

न्यूचिन ने कहा कि हमने तुर्की के मंत्रिमंडल के कई सदस्यों पर प्रतिबंध लगाया है. अगर तुर्की ने जल्द ही पादरी को नहीं छोड़ा तो हम प्रतिबंधों की दिशा में और आगे बढ़ने की योजना बना रहे हैं. न्यूचिन की टिप्पणी से पहले ट्ंरप ने कहा था कि तुर्की अमेरिका का अच्छा दोस्त नहीं रहा है।

जेल में बंद पादरी एंड्रयू ब्रुनसन पर बोलते हुए ट्रंप ने कहा कि वे वहां के एक महान ईसाई पादरी हैं, वह एक निर्दोष व्यक्ति हैं।

बहरहाल तुर्की के वित्त मंत्री बेरत अल्बायर्क जो कि राष्ट्रपति के रिश्तेदार भी हैं ने अमेरिका, यूरोप और एशिया के कई विदेशी निवेशकों को संबोधित किया. उनका संबोधन कॉन्फ्रेंस कॉल के जरिए किया गया ताकि बाजार को कुछ शांत किया जा सके. शुक्रवार और सोमवार को एक चौथाई गिरावट के बाद पिछले दो दिन में लीरा में कुछ सुधार दिखा है।