दुनिया

रूस की अनुमति के बिना बाइडेन यूक्रेन नहीं जा सकते थे : ज़ाख़ारोवा

मारिया ज़ाख़ारोवा ने कहा है कि माॅस्को को सूचित किये बिना बाइडेन, यूक्रेन की यात्रा की हिम्मत नहीं कर सकते थे।

रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता ने कहा कि माॅस्को को सूचित किये बिना और रूस से अनुमति लिए बिना जो बाइडेन, कभी भी यूक्रेन की यात्रा नहीं कर पाते।

ज़ाख़ारोवा ने कहा कि अमरीकी राष्ट्रपति की यूक्रेन यात्रा, केवल एक दिखावा था। उन्होंने कहा कि बाइडेन की यूक्रेन यात्रा के नाटक को अधिक प्रभावशाली बनाने के लिए बाइडेन की मुलाक़ात के समय ख़तरे के सायरन बजाए गए हालांकि लोगों को पहले बता दिया गया था कि इससे डरने की ज़रूरत नहीं है।

इससे पहले रूस की राष्ट्रीय सुरक्षा के सचिव देमेत्री मेदवेदेव ने कहा था कि माॅस्को से सुरक्षा गारेंटी लेने के बाद ही अमरीकी राष्ट्रपति ने यूक्रेन की यात्रा की है। उन्होंने बाइडेन की इस यात्रा की आलोचना करते हुए कहा कि पश्चिम विशेषकर अमरीका द्वारा यूक्रेन की व्यापक सहायता, युद्ध मेंं पश्चिम के खुले हस्तक्षेप की सूचक है। बतााय जा रहा है कि यूक्रेन युद्ध आरंभ होने से लेकर अबतक अमरीका कम से कम 68 अरब डालर की सहायता कीव को कर चुका है।

याद रहे कि बाइडेन सरकार ने उस समय भी यूक्रेन को सैन्य सहायता देने का समर्थन किया था जब रूस ने अस्थाई संघर्ष विराम का प्रस्ताव दिया था जिसका स्वागत संयुक्त राष्ट्रसंघ ने किया था। राजनीतिक टीकाकारों का मानना है कि पश्चिम विशेषकर अमरीका की ओर से यूक्रेन की सैन्य सहायता का जारी रहना इस बात का सूचक है कि पश्चिम, इस युद्ध को लंबा खींचना चाहता है।