दुनिया

रूस की मेज़बानी में माॅस्को में अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन हो रहा है जिसका शीर्षक है, “अफ़ग़ानिस्तान में शांति व सुरक्षा”

तालेबान का कहना है कि तालेबान की सरकार को मान्यता मिलने में अधिक समय लग सकता है।

क़तर की राजधानी दोहा में तालेबान सरकार के कार्यालय के प्रवक्ता ने बताया है कि उनकी सरकार को मान्यता देने की प्रक्रिया लंबी होती जा रही है।

मुहम्मद नईम वरदक ने बताया कि तालेबान की सरकार को मान्यता देने में विश्व विलंब से काम ले रहा है हालाकि उसको मान्यता दिलवाने के बारे में प्रयास किये जा रहे हैं। उनका कहना था कि विश्व के बहुत से देशों के साथ तालेबान, विभिन्न मुद्दों पर सहयोग कर रहे हैं।

नईम वरदक के अनुसार कई देशों के अधिकारियों ने अफ़ग़ानिस्तान की यात्राएं की हैं। तालेबान के प्रवक्ता का यह भी कहना था कि कुछ देशों के साथ हमारे व्यापारिक एवं आर्थिक संबन्ध भी बने हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि रूस की मेज़बानी में माॅस्को में एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन हो रहा है जिसका शीर्षक है, “अफ़ग़ानिस्तान में शांति व सुरक्षा”। इस सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति के विशेष दूत, ज़मीर काबुलोफ़ ने अफ़ग़ानिस्तान में व्यापक आधार वाली सरकार के गठन में होने वाली देरी का मुद्दा उठाया।

उन्होंने कहा कि तालेबान से हमारी बातचीत जारी रहेगी और इस सम्मेलन के नतीजों के बारे में अफ़ग़ानिस्तान के मौजूद अधिकारियों को हम अवगत कराएंगे किंतु तालेबान अगर अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भूमिका निभाना चाहते हैं तो उनको व्यापाक जनाधार वाली सरकार का गठन करना होगा।