दुनिया

रूस के मीसाइल हमले में यूक्रेन के 21 लोग मारे गये

रूस ने यूक्रेन के विनित्सिया शहर में गुरुवार को मिसाइल से हमला किया जिसमें कम से कम 21 लोगों के मारे जाने की सूचना है और 100 से अधिक लोग घायल भी हुए हैं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने असैन्य आबादी वाले क्षेत्र में इस हमले को आतंकी कार्रवाई बताया है। यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस ने कहा कि राजधानी कीव से 268 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में स्थित शहर विनित्सिया में तीन मिसाइल ने एक कार्यालय की इमारत को निशाना बनाया और आसपास के आवासीय भवनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। मिसाइल हमले से आग लग गई जिससे पास के पार्किंग में 50 कारें जलकर तबाह हो गईं।

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो ताइमोशेंको ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर लिखा कि काला सागर में रूस की एक पनडुब्बी से शहर में कैलिबर क्रूज मिसाइल दागी गई। रूस ने इस हमले की पुष्टि नहीं की। हालांकि रूस के टेलीविजन नेटवर्क ‘आरटी’ की प्रमुख मारग्रेटिया सिमोनियन ने कहा कि विनित्सिया में एक इमारत को निशाना बनाया गया क्योंकि यह यूक्रेन के ‘नाजियों का ठिकाना’ है।

विनित्सिया के गवर्नर सैरई बोरजोव ने कहा कि यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली ने इलाके में चार अन्य मिसाइल को मार गिराया। उन्होंने कहा कि हमला जानबूझकर नागरिकों को आतंकित करने के उद्देश्य से किया गया। यह हमला ऐसे वक्त हुआ है जब हेग में करीब 40 देशों के अधिकारियों ने यूक्रेन में युद्ध अपराध की जांच और मुकदमे के लिए समन्वित प्रयासों पर चर्चा की। जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर लिखा, ‘हर दिन रूस असैन्य इलाकों पर बमबारी कर रहा है, बच्चों को मार रहा है, नागरिक केंद्रों पर मिसाइल दाग रहा है, जहां कोई सैन्य परिसर नहीं है।

विनित्सिया यूक्रेन के सबसे बड़े शहरों में से एक है जिसकी आबादी 3,70,000 है। यूक्रेन में रूस के हमलों की शुरुआत के बाद से हजारों लोग पूर्वी यूक्रेन छोड़ चुके हैं। विनित्सिया पर हमले के पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने पिछले दिनों रूसी सैनिकों के हमलों में पांच नागरिकों की मौत और आठ अन्य के घायल होने की बात कही थी।