दुनिया

रूस के विरुद्ध पश्चिम द्वारा लगाए जाने वाले प्रतिबंधों का हम हिस्सा नहीं बनेंगे : तुर्की

तुर्की का कहना है कि पश्चिम द्वारा रूस पर लगाए जाने वाले प्रतिबंधों में वह भाग नहीे लेगा।

तास न्यूज़ एजेन्सी के अनुसार रूस पर पश्चिम की ओर से लगाए जाने वाले प्रतिबंधों के संदर्भ में तुर्की के राष्ट्रपति भवन के प्रवक्ता इब्राहीम कालेन ने कहा कि अंकारा इसका हिस्सा नहीं बनेगा।

तुर्की के प्रवक्ता के अनुसार इन प्रतिबंधों में भागीदारी, रूस से पहले तुर्की की अर्थव्यवस्था को बहुत नुक़सान पहुंचाएगी। इसी के साथ इब्राहीम कालेन ने यह भी कहा कि रूस के विरुद्ध पश्चिम के प्रतिबंधों की अनुपयोगिता पहले ही स्पष्ट हो चुकी है। उन्होंने कहा कि इसका एक तर्क यह भी है कि प्रतिबंधों के बावजूद रूस की नीति में कोई भी परिवर्तन नहीं देखने को मिला है।

यह बात उल्लेखनीय है कि जबसे यूक्रेन संकट आरंभ हुआ है उस समय से तुर्की, रूस के विरुद्ध आर्थिक दबाव और प्रतिबंधों का विरोधी रही है। तुर्की का मानना है कि यह काम, विश्व की अर्थव्यवस्था को नुक़सान पहुंचाएगा।

ज्ञात रहे कि यूक्रेन संकट के आरंभ होने के बाद अमरीका के नेतृत्व में पश्चिम ने रूस के विरुद्ध यह सोचकर कड़े प्रतिबंध लगाए थे कि इनसे डरकर माॅस्को अपने दृष्टिकोण को बदल देगा किंतु ग्यारह महीने गुज़रने के बावजूद यूक्रेन के बारे में रूस के दृष्टिकोण में कोई परिवर्तन देखने में नहीं आया है।

रूस के विरुद्ध प्रतिबंधों से स्वयं पश्चिम को नुक़सान हुआ और वर्तमान समय में पड़ने वाली कड़ाके की ठंड में यूरोपीय देशों में तेल और गैस की भारी कमी हो गई है।