दुनिया

रूस के सबसे आधुनिक हथियारों में से एक किंज़ल को मार गिराने का यूक्रेन ने किया दावा

यूक्रेन का कहना है कि उसने पहली बार मॉस्को के सबसे आधुनिक हथियारों में से एक को मार गिराया है।

किंज़ल मिसाइल रूस के सबसे आधुनिक और सबसे उन्नत हथियारों में से एक है। रूसी सेना का कहना है कि हवा से लॉन्च की जाने वाली इस बैलिस्टिक मिसाइल की रेंज 2,000 किमी तक है और यह इसकी स्पीड, ध्वनि की स्पीड से 10 गुना ज़्यादा है, जिसकी वजह से इसे इंटरसेप्ट करना मुश्किल हो जाता है।

हालांकि यूक्रेन का दावा है कि उसने राजधानी कीव के आसमान में अमरीकी रक्षा प्रणाली पैट्रियट का इस्तेमाल करके रूसी हाइपरसोनिक मिसाइल किंज़ल को मार गिराया है।

हाइपरसोनिक स्पीड और एक भारी वारहेड के कारण, किंज़ल मिसाइल भूमिगत बंकरों और पहाड़ी सुरंगों जैसे लक्ष्यों को नष्ट करने में सक्षम है।

यूक्रेन की वायु सेना के कमांडर माइकोला ओलेशचुक ने शनिवार को टेलीग्राम पर एक पोस्ट में लिखाः इस ऐतिहासिक घटना पर मैं यूक्रेनी लोगों को बधाई देता हूं। हां, हमने अनोखे किंज़ल को मार गिराया है। यह घटना कीव के आसमान में 4 मई को रात के हमले के दौरान घटी।

यह पहली बार है कि जब यूक्रेन ने पैट्रियट मिसाइल रक्षा प्रणाली का इस्तेमाल करने का दावा किया है।

ओलेशचुक का कहना था कि केएच-47 को एक मिग-31के विमान द्वारा रूसी सीमा से दाग़ा गया था, जिसे एक पैट्रियट मिसाइल से मार गिराया गया। इससे पहले यूक्रेनी सेना ने सुपरसोनिक हथियारों को रोकने वाले संसाधनों की कमी की बात कही थी।

किंज़ल, कि जिसका अर्थ रूसी में कटार है, 2018 में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा अनावरण किए गए छह अगली पीढ़ी के हथियारों में से एक है। उस सयम रूसी राष्ट्रपति ने कहा था कि इसे दुनिया की कोई भी वायु रक्षा प्रणाली इंटरसेप्ट नहीं कर सकेगी