दुनिया

रूस के साथ पश्चिमी देशों के युद्ध की संभावना बढ़ती जा रही है, रूस ने युद्धक विमानों और सुपरसौनिक मिसाइलों को कैलिनिग्राड पहुंचाया!

रूस का कहना है कि पश्चिमी देशों के साथ उसका युद्ध अपरिहार्य होता जा रहा है।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि कुछ युद्धक विमानों और सुपरसौनिक मिसाइलों को कैलिनिग्राड Kaliningrad पहुंचा दिया गया है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता एवान नजाएफ ने कहा है कि पश्चिमी देशों के साथ रूस की झड़पों की संभावना बहुत बढ़ चुकी है। रूसी बयान में कहा गया है कि कई मिग-30 युद्धक विमानों और दो हज़ार किलोमीटर की मारक क्षमता रखने वाले सुपरसौनिक मिसाइलों को कैलिनिग्राड पहुंचा जा चुका है। बयान के अनुसार यह सबकुछ यूरोपीय देशों के साथ संभावित झड़पों के दृष्टिगत किया जा रहा है।

रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता एवान नजाएफ के अनुसार यूक्रेन युद्ध ने यह दर्शा दिया कि पश्चिम के साथ हमारी झड़प हो सकती है जिसकी संभावना बहुत बढ़ती जा रही है। उन्होंने कहा हालांकि यह रूस के हित में नहीं होगा। कैलेनिनग्रैाड एक रूसी प्रांत हैं जो लिथवानिया और पोलैण्ड के बीच में स्थित है।

इससे पहले रूस की ओर से घोषणा की जा चुकी है कि वह कैलेनिनग्राड में “इसकंदर” बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम तैनात करना चाहता है। माॅस्को का कहना है कि वह यह काम, पूर्वी यूरोप में अमरकी तथा नेटो के मिसाइल सिस्टम से मुक़ाबले के लिए कर रहा है। इस क्षेत्र को रूसी मिसाइल कवच के रूप में जाना जाता है।