दुनिया

रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के कीव, लीव, खार्किव, पोल्टावा, ओड़ेसा समेत कई शहरों पर 100 से भी ज़यादा मिसाइलें दागी!

रूस ने मंगलवार को यूक्रेन के कई शहरों में फिर से मिसाइलें दागीं हैं। न्यूज़ एजेंसी AP के मुताबिक हमले में रूस की कुछ मिसाइलें नाटो के सदस्य देश पोलैंड में जा गिरी।

ये मिसाइलें पोलैंड के भीड़-भाड़ वाले इलाके प्रेज़वेदोव में गिरी हैं। यह इलाका यूक्रेन के बॉर्डर से सटा हुआ है जिससे 2 लोगों की मौत हो गई। रूस-यूक्रेन हमले में यह पहली बार हुआ है जब रूसी मिसाइलें पोलैंड में जा गिरी हैं। हमले के बाद पोलैंड की मीडिया ने जो तस्वीरें जारी की हैं उनमें दिख रहा है कि जिस गांव में मिसाइल गिरी है वहां पर इमरजेंसी सर्विसेस वाली गाड़ियों की मूवमेंट बढ़ गई है। पोलैंड पर रूसी हमले के बाद तनाव बढ़ना तय है। रूस ने एक बार फिर से यूक्रेन के कीव, लीव, खार्किव, पोल्टावा, ओड़ेसा समेत कई शहरों पर 100 से भी ज्यादा मिसाइलें दागी थी।

हमले के बाद पोलैंड ने अपनी सेना की टुकड़ी को मौके पर रवाना कर दिया है। इसी बीच पोलैंड पर मिसाइल गिरने की खबर के बाद अमेरिका के रक्षा विभाग ने फौरन मीडिया को ब्रीफ किया। अमेरिकी रक्षा विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि हम जानकारी जुटा रहे हैं, लेकिन ये तय है कि नाटो अपने एक-एक इंच जमीन की रक्षा करेगा।

पोलैंड के विदेश मंत्रालय ने इस हमले की पुष्टी भी कर दी है। पोलैंड सरकार ने स्थिति को देखते हुए आपातकालीन बैठक की। इस हमले के बाद पोलैंड ने अपनी सैनिक तैयारियां बढ़ा दी हैं और सेना को सतर्क रहने का आदेश दिया है। पोलैंड ने कहा है कि वो इस बात की भी जांच कर रहा है कि इस मिसाइल हमले के बाद नाटो आर्टिकल लागू होता है या नहीं इसके लिए विचार विमर्श चल रहा है।

हालांकि रूस ने पोलैंड में गिरी मिसाइलों से पल्ला झाड़ लिया है। रूस का कहना है कि पोलैंड में नुकसान की जो तस्वीरें आ रही हैं उनका रूसी हथियारों से कोई लेना- देना नहीं है। रूसी प्रतिरक्षामंत्रालय ने कहा है कि यूक्रेन से लगी पोलैंड की सीमा के निकट रूसी सेना की ओर से कोई हमला नहीं किया गया है। साथ ही रूसी प्रतिरक्षामंत्रालय ने कहा है कि युद्ध को तेज़ करने के लिए जानबूझ कर यह हमला किया गया है।

इसी बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की ने बताया कि रूस ने यूक्रेन की राजधानी कीव, पश्चिमी इलाके के शहर लीव और दूसरे सबसे बड़े शहर खार्कीव पर एक के बाद एक सौ से ज़्यादा मिसाइलें दागीं है। ज़ेलेंस्की ने रूस को आतंकी देश करार दिया है। उन्होंने कहा कि इन मिसाइलों का टारगेट यूक्रेन के पावर हाउस, बिजली सप्लाई के स्टेशन और सप्लाई लाइन्स थी।

रूस के इस मिसाइल हमले के बाद यूक्रेन के कई शहरों में अंधेरा छा गया। बिजली सप्लाई ठप हो गई। कीव में रूस की मिसाइलें रिहाइशी इमारतों पर जा गिरीं। हमले में तीन इमारत धाराशायी हो गईं। रूसी मिसाइल हमले के चलते पूरे यूक्रेन में हवाई हमले के सायरन काफी देर तक बजते रहे।