दुनिया

रूस ने यूक्रेनी परमाणु हमलों को नाकाम बनाया, पुतिन ने कहा-पश्चिम भूल गया कि नाज़ियों को हमने किस तरह हराया!

परमाणु प्रतिष्ठानों पर हमले को नाकाम बना दिया गया, पश्चिम भूल गया कि नाज़ियों को किस तरह हराया गयाः पुतिन
रूस की फेड्रल सेवा ने एलान किया है कि रूस के परमाणु बिजलीघरों के खिलाफ यूक्रेनी हमलों को नाकाम बना दिया गया है।

समाचार एजेन्सी फार्स की रिपोर्ट के अनुसार रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध जारी है ऐसी स्थिति में मॉस्को ने बताया है कि रूस के परमाणु प्रतिष्ठानों के खिलाफ कीव के हमले को नाकाम बना दिया गया है।

रूस के सरकारी संचार माध्यमों ने बताया है कि इस देश की फेडरल सेवा ने एक विज्ञप्ति जारी करके एलान किया है कि रूस के परमाणु प्रतिष्ठानों के खिलाफ यूक्रेन के आतंकवादी हमले को विफल बना दिया गया है। इसी प्रकार रूसी फेडरल सेवा के बयान में आया है कि इस आतंकवादी हमले की योजना यूक्रेन की खुफिया सेवा ने बनाई थी।

रूस की फेडरल सेवा ने बताया है कि द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जर्मन नाज़ियों पर पूर्व सोवियत संघ की विजय के अवसर पर यूक्रेन की खुफिया सेवा का एक विध्वंसकारी और आतंकवादी गुट रूस के 30 से अधिक हाई टेन्शन पावर विद्दुत लाइनों में विस्फोट करने के प्रयास में था।

इस रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन का कार्यक्रम यह था कि रूसी परमाणु बिजलीघरों में विस्फोट करके रूस में बिजली की सप्लाई बाधित करे और इस देश की अर्थ व्यवस्था को नुकसान पहुंचानाये।

रूस की फेडरल सेवा के अनुसार इस संबंध में यूक्रेन के दो विध्वंसकारी तत्वों को गिरफ्तार कर लिया गया है और जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उन्हें इस काम की ट्रेनिंग यूक्रेम में दी गयी थी।

इसी बीच रूसी राष्ट्रपति ने कहा है कि पश्चिम इस बात को भूल गया कि नाज़ी किस तरह पराजित हुए थे और इस समय वह रूस को डराने की चेष्टा में हैं। उन्होंने कहा कि रूस को डराने का लक्ष्य हमारे देश का विभाजन है, पश्चिमी प्रतिभाशाली यह सोचते हैं कि वे दुनिया से अलग हैं और उसकी रक्षा के लिए वे युद्ध करते हैं, रूस के खिलाफ वास्तविक युद्ध आरंभ हो गया है परंतु हम आतंकवाद को पराजित करके रहेंगे।