दुनिया

रूस ने यूक्रेन के स्ट्रैटेजिक शहर सोलीदार पर किया क़ब्ज़ा

रूस की सेना का कहना है कि स्ट्रैटेजिक शहर सोलीदार पर उसका नियंत्रण हो गया है वहीं यूक्रेन का कहना है कि वह अब भी इस शहर में लड़ रहा है।

दोनेस्क प्रांत के प्रशासन ने जो रूस का समर्थक है कहा है कि रूसी सेना पूर्वी यूक्रेन के दोनेस्क प्रांत के सोलीदार शहर पर नियंत्रण हासिल कर चुकी है।

इससे पहले रूसी सेना कहा था कि इस शहर में जारी लड़ाई के बीच उसकी प्रगति हो रही है। यूक्रेन का दावा था कि रूसी सेना की प्रगति बहुत मामूली है शहर यूक्रेन की सेना के ही नियंत्रण में है।

बुधवार की सुबह यूक्रेन की रक्षा उपमंत्री ने दावा किया कि रूसी सेना को इस लड़ाई में बहुत नुक़सान पहुंचा है और हमारी सेना अब भी सोलीदार में लड़ रही है।

मगर यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेन्स्की ने कहा कि डोनेस्क में हालात बहुत गंभीर है हमें नए सिरे से सामरिक मदद की ज़रूरत है। उन्होंने पश्चिमी देशों से मदद की अपील करते हुए कहा कि विश्व समुदाय के पास रूस को शिकस्त देने के संसाधन मौजूद हैं।

नैटो और यूरोपीय देश इस जंग में यूक्रेन को भारी हथियार दे रहे हैं ताकि लड़ाई में रूस कमज़ोर पड़ जाए और यूक्रेन का पलड़ा भारी हो जाए मगर ज़मीनी हालात अब तक की लड़ाई में यही साबित कर रहे हैं कि रूस ने जिन इलाक़ों को चाहा उन्हें अपने क़ब्ज़े में कर लिया है और यूक्रेन की सेना यह इलाक़े वापस नहीं ले पा रही है।

अमरीका ने यूक्रेन के लिए मदद तेज़ कर दी है।