देश

लगातार छठे दिन भारतीय शेयरों में तेजी : एक्सिस बैंक ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ

बेंगालुरू : भारतीय शेयर शुक्रवार को छठे सीधे सत्र के लिए उच्च स्तर पर समाप्त हुए, क्योंकि ऋणदाता एक्सिस बैंक सहित मजबूत कॉर्पोरेट आय, दर वृद्धि की आशंकाओं पर वैश्विक इक्विटी में कमजोरी का मुकाबला किया।

बेंचमार्क इंडेक्स ने जुलाई के अंत के बाद से अपना सबसे बड़ा साप्ताहिक लाभ भी दर्ज किया।

एनएसई निफ्टी 50 इंडेक्स (.एनएसईआई) 0.07% बढ़कर 17,576.30 पर बंद हुआ, जबकि एसएंडपी बीएसई सेंसेक्स (.बीएसईएसएन) 0.18% ऊपर 59,307.15 पर बंद हुआ, प्रत्येक में 0.6% से अधिक की चढ़ाई के बाद एक महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया।

रेलिगेयर ब्रोकिंग के उपाध्यक्ष (अनुसंधान) अजीत मिश्रा ने कहा, “हम बड़े पैमाने पर वैश्विक बाजारों के अनुरूप हैं, इसलिए हमारा अब तक का प्रदर्शन बेहतर नहीं रहा है।”

“एक और महत्वपूर्ण पहलू यह है कि विदेशी निवेशक (घरेलू इक्विटी में) खरीदारी भी सुसंगत नहीं है, यह एक दिन के लिए हो सकता है और हमें अभी भी इस प्रवृत्ति में एक निर्णायक देखने की जरूरत है।”

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज के पास उपलब्ध अनंतिम आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने गुरुवार को शुद्ध 18.65 बिलियन भारतीय रुपये (225.2 मिलियन डॉलर) की इक्विटी खरीदी, जबकि घरेलू निवेशकों ने शुद्ध 8.87 बिलियन रुपये की बिक्री की।

वैश्विक स्तर पर, इक्विटी गिर गई, जबकि अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार शुक्रवार को बहु-वर्ष के उच्च स्तर के पास रही, क्योंकि निवेशकों को चिंता थी कि भारी दर में बढ़ोतरी प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को मंदी में धकेल देगी।

घरेलू स्तर पर, आईटी कंपनियों और बैंकों की कमाई ने शेयरों में हालिया तेजी का नेतृत्व किया है।

मुंबई कारोबार में, निफ्टी के बैंक इंडेक्स (.NIFTYPSU), (.NIFPVTBNK) और (.NSEBANK) अन्य क्षेत्रों में शीर्ष पर रहे, जो क्रमशः 1.7% और 1.8% के बीच बढ़े।

एक्सिस बैंक (AXBK.NS) रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ और निफ्टी 50 इंडेक्स पर टॉप गेनर रहा। निजी ऋणदाता ने गुरुवार को दूसरी तिमाही के लाभ में उम्मीद से बेहतर 70% की छलांग लगाई थी।

तेल-से-खुदरा समूह रिलायंस इंडस्ट्रीज (RELI.NS), सत्र में सकारात्मक और नकारात्मक क्षेत्र के बीच झूलने के बाद, अपने तिमाही आय परिणामों से 1.2% कम रहा।

($1 = 82.8220 भारतीय रुपये)