दुनिया

लिज़ ट्रस का फोन हैक होने की रिपोर्ट के बाद तत्काल जांच की मांग

लिज़ ट्रस : द मेल ने रविवार को कहा कि हैक का पता तब चला जब ट्रस गर्मियों में कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और प्रधान मंत्री बनने के लिए दौड़ रहे थे।

ब्रिटिश सरकार ने रविवार को जोर देकर कहा कि उसके पास सरकारी अधिकारियों के लिए मजबूत साइबर सुरक्षा है, एक अखबार ने बताया कि पूर्व प्रधान मंत्री लिज़ ट्रस का फोन हैक किया गया था जब वह यूके की विदेश मंत्री थीं।

मेल ने रविवार को कहा कि हैक का पता तब चला जब ट्रस गर्मियों में कंजरवेटिव पार्टी के नेता और प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में थे। इसने कहा कि तत्कालीन प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन और सिविल सेवा के प्रमुख द्वारा सुरक्षा उल्लंघन को गुप्त रखा गया था।

अखबार ने अज्ञात सूत्रों का हवाला देते हुए कहा कि रूसी जासूसों को हैक करने का संदेह था।

यूके सरकार के प्रवक्ता ने सुरक्षा व्यवस्था पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया, लेकिन कहा कि मंत्रियों के लिए नियमित सुरक्षा ब्रीफिंग सहित “साइबर खतरों से बचाने के लिए मजबूत सिस्टम” हैं।

विपक्षी दलों ने हैक की स्वतंत्र जांच और एक समाचार पत्र को जानकारी लीक करने की मांग की।

“क्या रूस द्वारा लिज़ ट्रस का फोन हैक किया गया था, क्या कोई समाचार ब्लैकआउट था और यदि ऐसा है तो क्यों?” लिबरल डेमोक्रेट विदेश मामलों की प्रवक्ता लैला मोरन ने कहा। “अगर यह पता चलता है कि लिज़ ट्रस की नेतृत्व बोली की रक्षा के लिए इस जानकारी को जनता से रोक दिया गया था, तो यह अक्षम्य होगा।”

लेबर पार्टी के कानून-व्यवस्था के प्रवक्ता यवेटे कूपर ने कहा, “कहानी साइबर सुरक्षा के मुद्दों को उठाती है।”

“यही कारण है कि साइबर सुरक्षा को सरकार में हर किसी को इतनी गंभीरता से लेना पड़ता है, शत्रुतापूर्ण राज्यों की भूमिका,” उसने स्काई न्यूज को बताया। “लेकिन यह भी आरोप कि क्या एक कैबिनेट मंत्री गंभीर सरकारी काम के लिए एक निजी फोन का इस्तेमाल कर रहा है, और इस बारे में गंभीर सवाल कि यह जानकारी या यह कहानी अभी लीक या ब्रीफ क्यों की गई है।”