दुनिया

लेबनान और इस्राईल के बीच समुद्री सीमा समझौते का मसौदा लेबनानी राष्ट्रपति के हवाले किया गया!

लेबनान के राष्ट्रपति मिशल औन को लेबनान इस्राईल समुद्री सीमा समझौते का मसौदा दे दिया गया है और अमरीकी मध्यस्थ का कहना है कि इस समझौते के बाद दोनों पक्षों में कोई भी दूसरे के हिस्से का इस्तेमाल नहीं करेगा।

लेबनान के उप संसद सभापति इलियास बू सअब ने बताया कि मसौदे पर राष्ट्रपति मिशल औन हस्ताक्षर कर देंगे इस बारे में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

इस मामले में मध्यस्थता करने वाले अमरीकी डिप्लोमैट आमोस होक्स्टीन ने बैरूत में पत्रकार सम्मेलन में कहा कि यह एतिहासिक दिन है क्योंकि इस दिन वह समझौता हो रहा है जिससे लेबनान के लिए बहुत से अवसरों के दरवाज़े खुलेंगे।

होक्सटीन ने कहा कि इस समझौते के बाद लबनान भूमध्य सागर में ब्लाक 9 में काम शुरू कर सकता है और कोई भी लेबनान से इस ब्लाक से होने वाली आमदनी नहीं ले सकता। उन्होंने कहा कि यह समझौता दो सरकारों का है जिनके बीच कूटनैतिक संबंध नहीं हैं और इससे इस बात की गैरेंटी होगी कि कोई भी पक्ष दूसरे के हिस्से पर क़ब्ज़ा न करे।

लेबनान के मसौदे पर अपनी सहमति का एलान कर दिया था जिसके बाद इस्राईल ने भी लेबनान के साथ समुद्री सीमा के समझौते पर अपनी सहमति का एलान किया।

गुरुवार को स्थानीय समय के अनुसार शाम को रास नाक़ूरा शहर में इस समझौते पर हस्ताक्षर होंगे जबकि इस मौक़े पर अमरीका और संयुक्त राष्ट्र संघ के प्रतिनिधिमंडल भी मौजूद रहेंगे।

ज्ञात रहे कि इस इलाक़े से इस्राईल तेल और गैस की चोरी की कोशिश करता रहा है मगर हिज़्बुल्लाह ने इस इलाक़े के ऊपर ड्रोन विमान भेजे और कहा कि अगर समुद्री सीमा का निर्धारण किए बिना इस्राईल ने तेल और गैस निकालने की कोशिश की तो हिज़्बुल्लाह कार्यवाही करेगा जिसके बाद इस्राईल यह समझौता करने पर मजबूर हो गया।