खेल

‘लोग इसके बारे में ज्यादा बात नहीं कर रहे हैं…’ : टी20 विश्व कप 2022 में हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी पर पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने दिया फैसला

भारत के एक पूर्व क्रिकेटर ने मौजूदा टी20 विश्व कप 2022 में हार्दिक पांड्या के गेंदबाजी प्रदर्शन पर अपना फैसला सुनाया।

भारत के साथ चल रहे टी 20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करने का श्रेय हार्दिक पांड्या को जाना चाहिए। ऑलराउंडर रोहित शर्मा की ओर से गेंदबाज के लिए महत्वपूर्ण रहा है, जिसे बांग्लादेश के खिलाफ उनकी हालिया जीत में दिखाया गया था। बांग्लादेश के खिलाफ, पांड्या ने दो विकेट लिए, और उनका सबसे यादगार स्पेल शायद भारत के अभियान के सलामी बल्लेबाज बनाम पाकिस्तान में था, जहाँ उन्होंने तीन विकेट लिए। गुजरात टाइटन्स (जीटी) के कप्तान को पूर्व खिलाड़ी पार्थिव पटेल से काफी प्रशंसा मिली, जिन्हें लगता है कि 29 वर्षीय ऑस्ट्रेलिया में रडार के नीचे चला गया है।

क्रिकबज पर बोलते हुए उन्होंने कहा, “हार्दिक पंड्या की गेंदबाजी रडार के नीचे चली गई है। अगर आप भारत बनाम पाकिस्तान खेल के दौरान देखें, तो उन्होंने एक ओवर में दो विकेट लिए और उसके बाद से उनकी गति पूरी तरह से बदल गई। बांग्लादेश के खिलाफ जीत में भी, उन्होंने एक ओवर में दो विकेट लिए। लोग इसके बारे में ज्यादा बात नहीं कर रहे हैं लेकिन मुझे लगता है कि उनका गेंदबाजी प्रदर्शन भारत के लिए एक बड़ा फायदा बन गया है।”

पंड्या ने मौजूदा विश्व कप में केवल 112 रन दिए हैं, और अर्शदीप सिंह (10 विकेट) के बाद आठ विकेट के साथ भारत के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। बल्ले से, वह पाकिस्तान के खिलाफ महत्वपूर्ण साबित हुए, जहां उन्होंने 37 गेंदों पर एक चौका और दो छक्कों सहित 40 रन बनाए। विराट कोहली की 53 गेंदों पर 82 रनों की नाबाद पारी की बदौलत भारत ने 160 रनों के लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा करते हुए 20 ओवरों में छह विकेट पर 160 रन बना लिए। कोहली ने छह चौके और चार छक्के भी लगाए।

भारत बनाम पाकिस्तान की जीत के बाद हार्दिक ने कहा, ”तीन गेंदें बाकी होने पर भी मैंने लड़कों से कहा, ‘अगर हम मैच हार भी जाएं तो ठीक है.’ मैंने कहा कि जिस तरह से हम खेल में लड़े हैं, उस पर मुझे गर्व है। हम एक ऐसी टीम रहे हैं जिसने व्यक्तिगत रूप से, एक साथ, सामूहिक रूप से बहुत मेहनत की है। इसलिए अगर हम खेल हार गए होते, तब भी मेरे चेहरे पर मुस्कान होती और बस इतना ही कहा होगा कि हमने इसे सब कुछ दिया, और वे उस दिन बस अच्छे थे।”

उन्होंने आगे कहा, “कहीं न कहीं मैंने इस तथ्य को स्वीकार किया है कि यह खेल मुझे उतार-चढ़ाव देगा। मेरे पास जितने अधिक उतार-चढ़ाव होंगे, मैं उतना ही अच्छा करूंगा, लेकिन यहां तक कि मैं इसे संजो कर रखूंगा क्योंकि असफलता आपको बहुत कुछ सिखाती है।”