दुनिया

वाइट हाउस छोड़ते समय डोनल्ड ट्रम्प 15 बक्से लेकर गए थे जिनमें 14 में टॉप सीक्रेट फ़ाइल थी : एफ़बीआई

अमरीका के फे़डरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन ने कहा है कि वाइट हाउस छोड़ते समय डोनल्ड ट्रम्प 15 बक्से लेकर गए थे जिनमें 14 में थे टॉप सीक्रेट फ़ाइल थी।

अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प को लेकर फे़डरल ब्यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन ने कहा कि इस साल की शुरुआत में वाइट हाउस छोड़ते वक्त डोनल्ड ट्रम्प अपने साथ 15 बॉक्स लेकर गए थे, इनमें से 14 बॉक्स में क्लासीफाइड रिकॉर्ड थे, कुल 25 दस्तावेजों को टॉप सीक्रेट के रूप में चिह्नित किया गया था।

ट्रम्प पर राष्ट्रपति भवन छोड़ने के दौरान बक्सों में भरकर कागजातों को ले जाने का आरोप लगा थ। उन बक्सों में कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी थे। ट्रम्प ने नेशनल अर्काइव के भी करीब 15 बक्सों को अपने पास रखा था। कार्रवाई की धमकी के बाद उसे वापस किया था।

एफबीआई ने पूर्व राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रम्प के फ्लोरिडा स्थित घर पर छापा मारा था। सोमवार को ट्रम्प ने कहा कि फेडरल जांच एजेंसी ने उनके फ्लोरिडा स्थित पाम बीच पर बने घर में छापा मारा। इस दौरान उनकी तिजोरी भी तोड़ दी गई। ट्रंप के इस खुलासे के बाद माना जा रहा है कि राष्ट्रपति पद से हटने के बाद बड़ी मात्रा में रिकॉर्ड लेकर जाने को लेकर यह छापेमारी हो सकती है।

न्यूयॉर्क टाइम्स और रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रम्प ने कहा है कि बड़ी संख्या में आए एफ़बीआई एजेंटों ने उनकी मार-ए-लागो वाले घर को खंगाला. हालांकि, एफबीआई मुख्यालय और मियामी क्षेत्रीय कार्यालय की ओर से इस पूरे मामले में चुप्पी साध गई है।

जांच में शामिल दो अज्ञात लोगों के हवाले से न्यूयॉर्क टाइम्स ने दावा किया है कि उन दस्तावेजों के बक्से की खोज हो रही थी, जो ट्रंप अपना कार्यकाल समाप्त होने के बाद व्हाइट हाउस से फ्लोरिडा स्थित घर ले गए थे। ट्रम्प ने कहा कि उनके घर पर अभी घेराबंदी है। एफ़बीआई ने उसे अपने कब्जे में लिया हुआ है