विशेष

विशेषज्ञों ने जॉर्जिया में 18 लाख साल पुराना एक मानव दांत खोजा

विशेषज्ञों ने जॉर्जिया में 18 लाख साल पुराना एक दांत खोजा है, जो शुरुआती इंसानों का है. पुरातत्वविदों के अनुसार, यह खोज साबित करती है कि अफ्रीका के बाहर का यह क्षेत्र यूरोप की सबसे पुरानी मानव बस्तियों में से एक है.

जॉर्जिया के पुरातत्व और प्रागैतिहासिक काल के राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र के अनुसार राजधानी तिब्लिसी से लगभग 100 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में उरोजमानी गांव के पास एक प्राचीन दांत की खोज की गई थी. उरोजमानी के प्राचीन खंडहरों में पाषाण युग के औजार और जानवरों के अवशेष पहले भी मिले हैं, लेकिन यह पहली बार है जब होमो इरेक्टस के अवशेष वहां मिले हैं.

उरोजमानी गांव दमानीसी शहर के पास स्थित है, जहां 1990 के दशक के अंत और 2000 के दशक की शुरुआत में 18 लाख साल पुरानी मानव खोपड़ी मिली थी.

मानव इतिहास में जॉर्जिया का स्थान
पुरातत्वविदों का कहना है कि हाल ही में दमानीसी से 20 किलोमीटर दूर एक मानव दांत की खोज इस बात का और सबूत देती है कि दक्षिण काकेशस पर्वत उन पहले स्थानों में से एक हो सकता है जहां शुरुआती इंसान अफ्रीका में बसे थे.

जॉर्जिया के पुरातत्व और प्रागितिहास के राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, “उरोजमानी और दमानीसी का क्षेत्र अफ्रीका के बाहर सबसे पहले मानव या प्रारंभिक मानव बस्तियों या केंद्रों को चिह्नित कर सकता है.”

उत्खनन दल के प्रमुख गेयोर्गी बेडजिनाशविली ने पत्रकारों से कहा कि उनका मानना ​​है कि दांत जिज्वा और मिज्या के “चचेरे भाई” का था. दमानीसी में मिली दो 18 लाख साल पुरानी खोपड़ियों को ये दो नाम दिए गए थे.

उरोजमानी में दांत की खोज करने वाले ब्रिटिश पुरातत्व के छात्र जैक पर्ट कहते हैं, “इस खोज का न केवल क्षेत्र और जॉर्जिया के लिए, बल्कि प्रारंभिक मनुष्य के इतिहास के लिए भी प्रभाव पड़ेगा.” उन्होंने कहा, “यह मानव इतिहास में जॉर्जिया के स्थान को मजबूत करेगा.”

दुनिया में कहीं भी सबसे पुराने मानव जीवाश्म लगभग 28 लाख वर्ष पहले के हैं. यह एक आंशिक जबड़ा था, जिसे आधुनिक इथियोपिया में खोजा गया था.

एए/वीके (एपी, रॉयटर्स)