विशेष

विश्व के कई देशों को गंभीर खाद्ध संकट का सामना है, वर्ड बैंक

विश्व बैंक ने चेतावनी दी है कि दुनिया के सात देशों को बहुत ही गंभीर खाद्ध संकट का सामना करना पड़ेगा।

विश्व बैंक की ताज़ा रिपोर्ट में बताया गया है कि अफ़ग़ानिस्तान, इरीट्रिया, मोरतानिया, सोमालिया, सूडान, ताजिकिस्तान और यमन विश्व के एसे देश हैं जिनकों निकट भविष्य में गंभीर खाद्ध संकट का सामना करना पड़ेगा।

इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि गंभीर आर्थिक संकट के साथ ही इन सात देशों को ऋण की समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। खाद्ध संकट और ऋण की समस्या जब एक साथ आएगी तो उसकी भरपाई इनके लिए बहुत कठिन होगी। विश्व के यह सात देश, संसार के ग़रीब देशों में गिने जाते हैं। इनमें से हर देश की अपनी अलग समस्याए हैं। यमन को दूसरे प्रकार के संकट का सामना है तो अफ़ग़ानिस्तान दूसरी मुसीबत से जूझ रहा है।

यमन और अफ़ग़ानिस्तान दोनों को एक ही समय में मानवीय, आर्थिक और खाद्ध पदार्थों की कमी का सामना करना पड़ रहा है। विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार अफ़ग़ानिस्तान के 69 प्रतिशत लोगों के पास तीन टाइम का खाना नहीं है। वहां के 16 प्रतिशत परिवार पूरे दिन में केवल एक समय का खाना खा पाते हैं।

सऊदी गठबंधन के लगातार हमलों के बाद यमन की भी स्थति बहुत ख़राब हो गई है।वहां पर भुखमरी और खाद्ध पदार्थों की कमी के साथ ही दवाओं की भी बहुत अधिक कमी है। बहुत से लोग दवाओं के अभाव में मारे जा रहे हैं। अफ़ग़ानिस्तान और यमन एसे देश हैं जिनके बारे में संयुक्त राष्ट्रसंघ की ओर से पहले ही यह एलान किया जा चुका है कि वहां पर मानवीय त्रासदी मुंह बाए खड़ी है।