दुनिया

विश्व में परमाणु युद्ध की संभावना फिर बढ़ी ; राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, ब्रिटेन

ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कहा है कि संसार में परमाणु युद्ध की संभावना फिर बढ़ने लगी है।

ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार स्टीफन लावग्रोव का मानना है कि वर्तमान हालात के कारण संसार में परमाणु युद्ध की संभावना अधिक बढ़ती जा रही है।

उन्होंने अमरीकी थिंक टैंक, सेंटर फाॅर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनैश्नल स्टडीज़ में दावा किया है कि परमाणु शस्त्रों को लेकर वर्तमान समय में विश्व में जो परिस्थति बन रही है उससे अब विश्व में परमाणु युद्ध की संभावना बहुत तेज़ होती जा रही है। ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाकार ने इस केन्द्र में अपने देश और अमरीका के परमाणु कार्यक्रम के बारे में मौन रखते हुए दूसरे देशों के परमाणु कार्यक्रमों पर निशाना साधा।

याद रहे कि अमरीका के बाद विश्व में रूस, ब्रिटेन और फ्रांस के पास सबसे अधिक परमाणु हथियार मौजूद हैं। स्टाॅकहोम अन्तर्राष्ट्रीय शांति संस्थान की रिपोर्ट के अनुसार ज़ायोनी शासन के पास परमाणु बमों की संख्या 90 है। इसके बावजूद ज़ायोनी शासन ने एनपीटी पर हस्ताक्षर नहीं किये हैं।

उल्लेखनीय है कि यूक्रेन युद्ध के बाद एक फिर से यह बात दोहराई जाने लगी है कि विश्व के लिए परमाणु युद्ध का ख़तरा बढ गया है। हालांकि यह बात लगभग समाप्त हो गई थी किंतु ब्रिटेन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने पुनः इस मुद्दे को पेश किया है।