विशेष

वैज्ञानिकों ने धरती से लगभग 380 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर अंतरिक्ष में सूरज की तुलना में 57 हज़ार करोड़ गुना अधिक चमकदार खोजी!

ब्रह्मांड में रोजाना करोड़ों खगोलीय घटनाएं घटती रहती हैं, लेकिन इन सबके बीच वैज्ञानिकों ने कुछ ऐसा खोज निकाला है जिससे सभी हैरान हैं. वैज्ञानिकों ने धरती से लगभग 380 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर अंतरिक्ष में सूरज की तुलना में 57 हजार करोड़ गुना अधिक चमकदार खोजी है.

इस चमकती चीज से इतनी ऊर्जा निकल रही है कि नंगी आंखों को चौंधिया दे. मगर, इसकी दूरी इतनी ज्यादा है कि आप इसे नंगी आंखों से नहीं देख सकते. जानकारी के मुताबिक यह चमकती हुई चीज और कुछ नहीं गर्म गैसों का एक बड़ा गोला है. लेकिन वैज्ञानिकों के लिए यह टेढ़ी खीर साबित हो रहा है, क्योंकि वैज्ञानिक यह नहीं समझ पा रहे हैं कि आखिर यह क्या चीज है?

यह चमकदार चीज सुपरनोवा है

कुछ वैज्ञानिकों का ये मानना है कि यह चमकदार चीज सुपरनोवा है. सुपरनोवा को मैग्नेटार (Magnetar) भी कहते हैं. बता दें कि अब तक वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए मैग्नेटारों में से ये सबसे ज्यादा चमकदार और ताकतवर है. ओहायो स्टेट विश्वविद्यालय में एस्ट्रोनॉमी के प्रोफेसर क्रिजिस्तॉफ स्तानेक ने कहा कि अगर यह मैग्नेटार है तो इसकी ताकत को हम 1 से 10 के स्केल से बाहर रखेंगे. यानी कि 11 पर रखेंगे.

मैग्नेटार में सबसे ज्यादा ताकतवर

यह मैग्नेटार अब तक खोजे गए मैग्नेटार में सबसे ज्यादा ताकतवर है, इस तरह का अभी तक कोई सुपरनोवा नहीं मिला है. वैज्ञानिकों ने इस मैग्नेटार को ASASSN-15Ih नाम दिया गया है. यह आमतौर पर जितने सुपरनोवा होते हैं उनसे भी 200 गुना ज्यादा चमकदार है. वैज्ञानिकों ने कहा, यहां तर कि यह हमारी गैलेक्सी में मौजूद सभी तारों की चमक को जोड़कर भी देखें तो भी ये सुपरनोवा 20 गुना ज्यादा चमकदार है.

प्रोफेसर क्रिजिस्तॉफ स्तानेक ने कहा, “हम खुद नहीं समझ पा रहे हैं कि यह क्या चीज है. इसे इतनी चमक कहां से मिल रही है. यह तेजी से घूमने वाला स्टार हो सकता है, जिसकी मैग्नेटिक फील्ड बहुत ज्यादा है. यह कम से कम एक सेकेंड में 1000 राउंड घूम रहा है, जिस वजह से काफी ज्यादा चमक रहा है. अभी फिलहाल वैज्ञानिक इसकी स्टडी कर रहे हैं.