देश

‘वोट के बदले नकद’ : बीजेपी द्वारा बीजेडी पर ओडिशा में मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप लगाने के बाद 2 गिरफ्तार

ओडिशा में धामनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए 3 नवंबर को होने वाले उपचुनाव को भाजपा विधायक विष्णु सेठी के गुर्दे की विफलता के कारण पिछले महीने निधन के बाद जरूरी हो गया था।

ओडिशा के मुख्य चुनाव अधिकारी ने बुधवार को दो लोगों के खिलाफ अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की, जब भारतीय जनता पार्टी ने आरोप लगाया कि बीजू जनता दल के नेता धामनगर विधानसभा उपचुनाव से एक हफ्ते पहले मतदाताओं को लुभा रहे थे।

राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी सुशील लोहानी ने कहा कि आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. “हमने उस व्यक्ति की पहचान की है जो वोट के लिए लगभग 1 करोड़ रुपये की पेशकश कर रहा था। लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 123 (1), 123 (2), 123 (3 ए) और भारतीय दंड संहिता की धारा 171 (बी) और 171 (ई) के तहत शिकायतें दर्ज की गई हैं।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के नेतृत्व में भाजपा के एक प्रतिनिधिमंडल द्वारा मुख्य चुनाव आयुक्त के समक्ष मामला उठाए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई।

प्रधान और अन्य भाजपा नेताओं ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि एक व्यक्ति ग्रामपंचायतों को 1 करोड़ रुपये देने का वादा कर रहा था जो बीजद उम्मीदवार अबंती दास के पक्ष में मतदान करेंगे।

“बीजू जनता दल के मंत्री प्रीति रंजन घदेई, स्थानीय जिला परिषद उपाध्यक्ष, विधायक उम्मीदवार अबंती दास और पार्टी के अन्य नेताओं की उपस्थिति में आकर्षण किया गया। यह लागू चुनावी कानूनों के तहत खुला उल्लंघन है, ”प्रधान ने आरोप लगाया।

भाजपा नेताओं ने यह भी दावा किया कि धामनगर एनएसी (वार्ड नंबर 6) में सामुदायिक संसाधन व्यक्ति और स्वच्छ साथी के रूप में काम करने वाली रजिया बीबी नाम की एक महिला, धामनगर के बनिया शाही के वार्ड नंबर 4 में एसएचजी समूहों में महिलाओं को पैसे बांट रही थी। बीजद की ओर से

कांग्रेस नेता और जाटनी विधायक सुरेश राउतरे ने भी आरोप लगाया कि ओडिशा के मंत्री “धामनगर निर्वाचन क्षेत्र में नकदी से भरे बैग लेकर घूम रहे हैं”।

“चुनाव आयोग की एक विशेष टीम का गठन यह सुनिश्चित करने के लिए किया जाना चाहिए कि इस तरह के चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन फिर से न हो। अगर आयोग हमारी शिकायतों पर कोई कार्रवाई नहीं करता है, तो हमारी पार्टी के कार्यकर्ता मतदाताओं के बीच वितरण के लिए रखी गई सारी नकदी छीन लेंगे, ”रूत्रे ने कहा।

बीजद प्रवक्ता लेनिन मोहंती ने आरोपों से इनकार किया।

3 नवंबर को होने वाले धामनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए उपचुनाव भाजपा के मौजूदा विधायक विष्णु सेठी के पिछले महीने गुर्दे की विफलता के कारण निधन के बाद जरूरी हो गया था।