दुनिया

व्लादिमीर पुतिन ने मैक्रों के साथ द्रुतशीतन बातचीत में हिरोशिमा परमाणु बम की बात की

रूस-यूक्रेन युद्ध : रूस के यूक्रेन पर आक्रमण में व्लादिमीर पुतिन को बड़े झटके लग रहे हैं।

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपने फ्रांसीसी समकक्ष इमैनुएल मैक्रों के साथ बातचीत में जापान में परमाणु बम विस्फोटों का जिक्र किया।

डेली मेल ने बताया, “पुतिन ने विचार व्यक्त किया कि बम विस्फोट – जिसने जापानी आत्मसमर्पण और द्वितीय विश्व युद्ध के अंत को ट्रिगर किया – ने प्रदर्शित किया कि ‘जीतने के लिए आपको प्रमुख शहरों पर हमला करने की आवश्यकता नहीं है।”

1945 में अमेरिका ने जापान के हिरोशिमा पर अपना पहला परमाणु बम गिराया। तीन दिन बाद अमेरिका ने जापान के नागासाकी को निशाना बनाया।

व्लादिमीर पुतिन- जो यूक्रेन पर रूस के आक्रमण में बड़े झटके का सामना कर रहे हैं- ने अक्सर धमकी दी है कि वह यूक्रेन में चल रहे युद्ध का निर्णायक अंत करने के लिए एक सामरिक परमाणु हथियार का उपयोग कर सकते हैं।

“मैक्रोन स्पष्ट रूप से चिंतित थे। यह एक बहुत भारी संकेत की तरह लग रहा था कि पुतिन यूक्रेन के पूर्व में एक सामरिक परमाणु हथियार का विस्फोट कर सकते हैं, जबकि कीव को बरकरार रखते हुए, “रिपोर्ट में कहा गया है।

“यह उनकी टिप्पणी का जोर प्रतीत होता है,” यह आगे जोड़ा गया।

हाल के हफ्तों में, रूस ने यूक्रेन पर रूस के कब्जे वाले शहर खेरसॉन में रेडियोधर्मी सामग्री से भरे बम का उपयोग करने की साजिश रचने का आरोप लगाया है क्योंकि कीव ने इस तरह की किसी भी गतिविधि को खारिज कर दिया है।

यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा कि आरोप झूठे हैं, “रूसी अक्सर दूसरों पर आरोप लगाते हैं कि वे खुद क्या योजना बनाते हैं।”