खेल

शहबाज़ नदीम ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड-10 रन देकर झटक लिए 8 विकेट,जानिए इस युवा खिलाड़ी के बारे में

नई दिल्ली: क्रिकेट में युवा भारतीय अपनी प्रतिभाओं के कारण दुनियाभर छाये हुए हैं,क्रिकेट में एक से एक खिलाड़ी रोज़ाना कोई ना कोई कारनामा अंजाम देरहा है,खलील अहमद,मोहम्मद सिराज के बाद अब एक। और युवा ने अपने दम खम दिखाकर अपनी ताल ठोकी है।

मुजफ्फरपुर के रहने वाले बाएं हाथ 21 वर्षीय स्पिनर ने नया वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है,उन्‍होंने राजस्‍थान के खिलाफ खेले गए विजय हजारे ट्रॉफी के मैच में 10 रन पर 8 विकेट लिए, जो कि वर्ल्‍ड रिकॉर्ड है. पिछला रिकॉर्ड राहुल सांघवी के नाम था, जिन्‍होंने 15 रन देकर 8 विकेट लिए थे. राजस्‍थान की तरफ से मिले 74 रन के लक्ष्‍य को झारखंड ने 213 गेंद शेष रहते तीन विकेट के नुकसान पर 76 रन बनाकर हासिल कर लिया।

टूर्नामेंट के दूसरे दिन झारखंड के स्पिनर शाहबाज का जादू देखने को मिला और उन्‍होंने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में सिर्फ 10 रन देकर 8 विकेट लिए. यह लिस्‍ट ए क्रिकेट के इतिहास का सर्वश्रेष्‍ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड है. शाहबाज ने आक्रामक प्रदर्शन के कारण राजस्‍थान की टीम 73 रन पर ही ढेर हो गई।

नदीम ने पांच बल्‍लेबाजों को बोल्‍ड किया. जिसमें अमित कुमार गौतम, अंकित लांबा, अशोक मेनारिया, महिपाल लोमरोर और अभिमन्‍यु लांबा शामिल हैं. इसके अलावा रॉबिन बिष्‍ट और चेतन बिष्‍ट को विराट सिंह के हाथों कैच करवाया और तजिन्‍दर सिंह को एलबीडब्‍ल्‍यू किया।

21 साल पहले सांघवी ने बनाया था रिकॉर्ड
नदीम ने करीब 21 साल पहले बने राहुल सांघवी के रिकॉर्ड को तोड़ा. दिल्‍ली ने राहुल ने 1997 में हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 15 रन देकर 8 विकेट लेकर लिस्‍ट ए क्रिकेट में विश्‍व रिकॉर्ड बनाया था. 2001-02 में श्रीलंका के चामिंडा वास ने जिमबाब्‍वे के खिलाफ 19 रन देकर 8 विकेट लिए थे. लिस्‍ट ए क्रिकेट के अंतर्गत विभिन्‍न घरेलू मुकाबलों के अलावा वह वनडे इंटरनेशनल मैच भी आते हैं, जिनमें खेल रही टीमों को वनडे का दर्जा प्राप्‍त नहीं होता।

नदीम ने 87 लिस्‍ट ए मैचों में 26.94 के औसत से 124 विकेट लिए हैं. जबकि फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में उनके नाम 99 मैचों में 29.74 के औसत से 375 विकेट दर्ज हैं. अगर टी 20 क्रिकेट की बात करें तो उन्‍होंने 109 मैचों में 29.12 के औसत से 89 खिलाड़ी आउट किए हैं. वह आईपीएल में दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स टीम का हिस्‍सा हैं. 29 वर्षीय नदीम इंडिया ए टीम के साथ नियमित दौरे करते रहते हैं, लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्‍यू का इस खिलाड़ी को अभी इंतजार है।