उत्तर प्रदेश राज्य

#शाहजहाँपुर : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को ज़िलाधिकारी ने दिया सफ़लता का मंत्र

Narendera Singh
=============
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों को जिलाधिकारी ने दिया सफलता का मंत्र
पूर्ण मनोयोग से अध्ययन एवं स्वाध्याय के लिए किया प्रेरित
कक्षाओं एवं पुस्तकालय का निरीक्षण कर देखी व्यवस्थाएं
जी एफ कालेज में संचालित कक्षाओं हेतु व्यवस्थाओं के नियमित अनुश्रवण हेतु नोडल अधिकारी तैनात किए जाने हेतु किया निर्देशित।
शाहजहाँपुर/दिनांक 28.12.2022/ जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह ने जीएफ कॉलेज में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के अंतर्गत संचालित कक्षाओं एवं पुस्तकालय का आकस्मिक निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी। जिलाधिकारी ने अभ्यर्थियों से वार्ता कर उनकी समस्याओं के विषय में भी जानकारी ली। जिलाधिकारी ने कहा की निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार एवं गत वर्षाे में पूछे गए प्रश्नों के आधार पर पूर्ण तैयारी सुनिश्चित करायी जाये। जिलाधिकारी ने अभ्युदय योजनान्तर्गत प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों से दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन सामयिक घटनाओं का अध्ययन अवश्य करें एवं समाचार पत्रों तथा संपादकीय का भी नियमित रूप से अध्ययन अवश्य करें। रुचि लेकर विषयों को पढ़ें और उन्हें पढ़ने के बाद रिवीजन जरूर करें। उन्होंने कहा कि पढ़ाए जा रहे विषयों पर स्वयं गहन अध्ययन करें। जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री राजेश कुमार को निर्देशित करते हुए कहा कि शिक्षकों द्वारा दी जा रही शिक्षा की गुणवत्ता को समय-समय पर चेक करें।
जिलाधिकारी ने जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि जी एफ कालेज में संचालित कक्षाओं की व्यवस्थाओं के नियमित अनुश्रवण हेतु नोडल अधिकारी की तैनाती की जाए। इसके साथ ही उन्होंने छात्रों के लिए पुस्तकों एवं अध्ययन सामग्री की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने हेतु भी निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि सामान्य अध्ययन विषय के सम्पूर्ण पाठ्यक्रम की तैयारी सुनिश्चित की जाये तथा समसामयिक घटनाओं की भी नियमित रूप से तैयारी करवायी जाये।
जिलाधिकारी ने छात्रों को पूर्ण मनोयोग से अध्ययन हेतु प्रेरित करते हुए कहा कि कक्षा में अध्ययन के साथ स्वाध्याय का बहुत अधिक महत्व है। जिलाधिकारी ने सभी बच्चों को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि स्वाध्याय पर विशेष ध्यान दें। उन्होंने प्रेरित किया कि कक्षा में पढ़ाए जाने वाले विषयों को पूर्ण मनोयोग से समझकर उनसे संबंधित पूर्व वर्षाे में पूछे गए प्रश्नों का अभ्यास करें। जिलाधिकारी ने समसामयिक घटनाओं के कुछ प्रश्न भी अभ्यर्थियों से पूछे। उन्होंने अध्ययन की गुणवत्ता के विषय में अभ्यर्थियों से फीडबैक भी लिया। यूपीएससी/नीट/जे-ईईई तथा एनडीए की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों ने बताया कि उनकी कक्षाएं निरंतर चल रही है। शिक्षकों द्वारा उनका मार्गदर्शन भी किया जा रहा है जिससे उन्हें परीक्षा में सहायता मिलेगी। अभ्यर्थियों द्वारा बताया गया कि पढ़ाई की गुणवत्ता एवं अन्य व्यवस्थाओं में सुधार हुआ है। अभ्यर्थियों की मांग पर जिलाधिकारी ने पढ़ाए जा रहे विषयों के नोट्स उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि उचित व्यवस्था बनाते हुए पुस्तकालय की पुस्तके प्रतियोगी छात्रों को नियमित समय हेतु आवंटित की जाएं, जिससे अभ्यर्थी उसका अधिक से अधिक लाभ ले सकें।
निरीक्षण के दौरान जिला समाज कल्याण अधिकारी श्री राजेश कुमार आदि उपस्थित रहे।