उत्तर प्रदेश राज्य

शाहजहांपुर में भीषण गर्मी और तेज़ धूप से लोग बेहाल, लू से बरतें सावधानी!

शाहजहांपुर में भीषण गर्मी और तेज धूप से लोग बेहाल है। तापमान में 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस रहा। लोग तेज धूप और लू से परेशान रहे। धूप में रहने के बाद गला सूखने पर अक्सर लोग ठंडा पानी पी लेते हैं। डॉक्टरों के अनुसार, धूप से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीना खतरनाक हो सकता है। इससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है।

गर्मी में भरपूर मात्रा में पानी पीने की सलाह दी जाती है। घर से बाहर निकलने के बाद हलक सूखने पर लोग फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते हैं। यह बहुत खतरनाक है। दिल से लेकर दिमाग तक पर इसका प्रभाव पड़ सकता है। राजकीय मेडिकल कॉलेज के फिजिशियन डॉ. एमएल अग्रवाल के अनुसार, धूप से आने के बाद तुरंत ठंडा पानी पीना बेहद नुकसानदायक है। इससे हृदय की नसें सिकुड़ने का खतरा बना रहता है। ऐसे में हार्ट और ब्रेन अटैक होने की आशंका बनी रहती है।

ये बरतें सावधानी
– धूप से आने के तुरंत बाद ठंडे पानी का सेवन करने से बचें।
– कुछ देर आराम कर लें, उसके बाद सामान्य पानी पीएं।
– फ्रिज के बजाय घड़े या मटके का पानी पीना बेहतर।

राजकीय मेडिकल कॉलेज के फिजिशियन डॉ. एमएल अग्रवाल ने बताया कि तेज धूप से आने के बाद ठंडा पानी पीने से कई नुकसान है। इसलिए भीषण गर्मी में बीमारियों से बचाव के लिए सावधानी बरतें।

गर्म हवाओं से ऐसे करें बचाव
– मुंह पर कपड़ा बांधकर चलें। पूरी आस्तीन के कपड़े पहनें
– खाली पेट घर से न निकलें।
– जितना हो सके, पानी पीते रहें।
– खानपान में तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– बच्चे और बुजुर्ग बहुत जरूरी होने पर ही घर से निकलें।

लू से हो सकते हैं बीमार, बरतें सावधानी
राजकीय मेडिकल कॉलेज के वरिष्ठ फिजिशियन डॉ. एमएल अग्रवाल ने बताया कि लू की चपेट में आने से पेट में दर्द शुरू हो सकता है। शरीर में पानी की कमी होने से डायरिया की चपेट में आ सकते हैं। इसके साथ ही हीट स्ट्रोक का भी खतरा बढ़ जाता है। ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। इस दौरान काफी सावधानी बरते की जरूरत है। धूप से एकदम ठंडे स्थान पर न जाएं। धूप से आने के बाद थोड़ा रुककर ही पानी पीएं। हल्का खाना लें और तरल पदार्थों का अधिक सेवन करें। बासी खाना खाने से बचें।