दुनिया

श्वेत वर्चस्ववादियों द्वारा हिंसा को हवा देना, अमरीका दूसरे गृह युद्ध की ओर बढ़ रहा है : रिपोर्ट

नेशनल इंटरेस्ट वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक़, अमरीका में हिंसा और आतंकवादी कार्यवाहियों के क्रम को देखते हुए कहा जा सकता है कि इस देश में दूसरे गृहयुद्ध की शुरुआत हो रही है।

नेशनल इंटरेस्ट का कहना है कि प्रदर्शन और उसका विरोध, श्वेत वर्चस्ववादियों द्वारा हिंसा को हवा देना और दक्षिणपंथी राजनेताओं का लोगों को भड़काना, सड़कों पर और स्कूलों में माहौल को ख़राब कर रहा है।

इससे पहले न्यूयॉर्क टाइम्स में किस तरह गृह युद्ध या नागरिक युद्ध शुरू होता है, शीर्षक के तहत प्रकाशित एक लेख में बरबरा वॉल्टर ने लिखा था कि कोई भी यह विश्वास नहीं करेगा कि लोकतंत्र कमज़ोर पड़ रहा है या यह नागरिक युद्ध की ओर बढ़ रहा है। हालांकि कुछ साक्ष्यों से पता चलता है कि अमरीका में दूसरा गृह युद्ध शुरू हो सकता है।

अमरीका में 1861 से 1865 के बीच भयानक गृह युद्ध हुआ था। इसका मुख्य कारण कई राजनीतिक और सामाजिक मुद्दों पर अमरीकी समाज के बीच विभाजन था।

अमरीका में दक्षिणपंथी श्वेत वर्चस्ववादियों को लग रहा है कि अमरीका और पश्चिमी देशों में श्वेतों के ख़िलाफ़ एक बड़ी साज़िश चल रही है और उनका वर्चस्व ख़तरे में है। \

ट्रम्प ने अमरीका के संविधान पर बोल दिया हमला

अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव को दो साल एक महीना गुज़र गया है और दूसरे इस चुनाव के नतीजे में दूसरे टर्म से वंचित रह जाने वाले ट्रम्प ने अब एक बार फिर चुनाव में भारी धांधली होने का मुद्दा उठाया है।

अलबत्ता इस बार एक फ़र्क़ यह है कि ट्रम्प ने अमरीका के संविधान को ही ख़त्म कर देने की मांग कर डाली। ट्रम्प ने ट्रुथ नाम के सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्म पर लिखा कि क्या आप इसके लिए तैयार हैं कि 2020 के चुनाव नतीजों को दूर फेंक दें? और अस्ली नतीजे का एलान करें। इतने बड़े फ़्राड के बाद तो सारे क़ानूनों यहां तक कि अमरीका के संविधान को भी ख़त्म ही कर देना चाहिए। ट्रम्प ने अमरीका के संविधान पर तब हमला कर दिया जब एलन मस्क ने यह ख़ुलासा कर दिया कि 2020 में अमरीका के राष्ट्रपति चुनाव से एक महीना पहले ट्विटर ने इस बात की अनुमति नहीं दी कि मादक पदार्थों के अंतर्राष्ट्रीय ग़ैर क़ानूनी व्यापार में जो बाइडन के बेटे की संलिपतता की ख़बर को पब्लिश किया जाए। फ़िलहाल वाइट हाउस ने अपने एक प्रवक्ता के माध्यम से ट्रम्प की ओर संविधान पर किए गए हमले का जवाब दिया है। प्रवक्ता ने कहा कि संविधान पर हमला अमरीका की आत्मा का अपमान है। यह तो नहीं हो सकता कि आप संविधान को केवल तब मानें जब राष्ट्रपति चुनाव जीत जाएं।….अमरीका के पूर्व सैनिक एटार्नी जनरल ने कहा कि ट्रम्प के आपराधिक इरादे बिल्कुल साफ़ हैं। वे नए दंगाइयों को अपनी तरफ़ आकर्षित करना चाहते हैं।…..मैं न्याय मंत्रालय को यह सलाह देना चाहता हूं कि ट्रम्प पर चार्ज लगाइए। आपके पास ट्रम्प पर मुक़द्दमा चलाने के लिए पर्याप्त सुबूत हैं तो उन पर चार्ज शीट दाख़िल कीजिए और उनकी ख़तरनाक दीवागनी पर अंकुश लगाइए।

ट्रम्प का कहना है कि दो साल बाद राष्ट्रपति चुनाव के लिए उनका नामांकन यक़ीनी है। यह तब है कि जब ट्रम्प पर उनके ख़िलाफ़ चल रहे कई मुक़द्दमों में कोई बड़ा फ़ैसला आने की पूरी संभावना है।

न्यूयार्क से आईआरआईबी के लिए अली रजबी की रिपोर्ट।