राजनीति

संघ और भाजपा मंत्रियों ने राजन के खिलाफ लॉबिंग की : कांग्रेस

rajan

नई दिल्ली । कांग्रेस ने रविवार को आरएसएस और भाजपा के कुछ मंत्रियों पर रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन के खिलाफ लॉबिंग करने का आरोप लगाया और कहा कि दूसरा कार्यकाल नहीं लेने का उनका फैसला देश के लिए ‘बहुत गलत चीज’ है।

वरिष्ठ कांग्रेसी नेता वीरप्पा मोइली ने कहा कि वर्तमान सरकार राजन के स्तर के किसी व्यक्ति की हकदार नहीं है। मोइली ने कहा, ‘मुझे कारण नहीं पता। जाहिर तौर पर यह उन्हें पता होगा। लेकिन जिस तरीके से भाजपा के कुछ प्रवक्ताओं और वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण तथा…. महत्वपूर्ण नेता सुब्रह्मण्यम स्वामी ने… और नागपुर आरएसएस कैंप सहित इन कुछ लोगों ने उनके खिलाफ लॉबिंग की।’

उन्होंने इसे देश के लिए ‘सबसे गलत चीज’ करार देते हुए कहा, ‘वर्तमान सरकार और शासन के वर्तमान संदर्भ में मुझे लगता है कि वे उनके स्तर के व्यक्ति के हकदार नहीं है। वह वैश्विक व्यक्ति हैं। मुझे लगता है कि देश उसके साथ पूर्ण होता है।’ राजद प्रवक्ता मनोज झा ने भी इसी तरह के विचार रखते हुए कहा कि लोग आरबीआई गवर्नर द्वारा किए गए उपायों के साथ ‘बहुत सुरक्षित’ महसूस कर रहे थे।

उन्होंने कहा, ‘लेकिन पिछले कुछ दिनों में, कुछ खास मंशा के साथ जिस तरह बातें की गईं, वह उनके काम करने के तरीके में कभी नहीं था। मुझे लगता है कि अगर कोई नैतिकता वाला व्यक्ति है, कोई अपने मूल्यों के प्रति प्रतिबद्ध है जो आप उससे और क्या उम्मीद करते हैं।’ उन्होंने कहा कि राजन ने सही फैसला किया क्योंकि ‘दूसरा कार्यकाल लेने पर उन्हें स्वामी जैसे लोगों के साथ काम करना पड़ता।’

पूर्व वित्त मंत्री पी चिंदबरम ने कहा था कि वह राजन द्वारा दूसरा कार्यकाल नहीं लेने के उनके फैसले से ‘निराशा और बहुत दुखी’ हैं। राजन को वर्ष 2013 में संप्रग सरकार द्वारा आरबीआई गवर्नर उस समय नियुक्त किया गया था जब चिदंबरम वित्त मंत्री थे।