दुनिया

संयुक्त राष्ट्र संघ में रूस के प्रतिनिधि ने कहा -अमरीका, अंतर्राष्ट्रीय पुलिस बनने का प्रयास कर रहा है!

संयुक्त राष्ट्र संघ में रूस के प्रतिनिधि ने अपने संबोधन में कहा कि अमरीका का अंतर्राष्ट्रीय पुलिस बनने का रवैया और दूसरों के हितों को नज़र अंदाज़ करना, यूक्रेन संकट की मुख्य वजह है।

संयुक्त राष्ट्र संघ की सुरक्षा परिषद में रूस के प्रतिनिधि ने कहा कि हमारे पश्चिमी दोस्तों ने अपने भाषणों के दौरान इस बात पर बल दिया कि रूस की ओर से यूक्रेन में विशेष आप्रेशन, अंतर्राष्ट्रीय नियमों के लेहाज़ से वापसी योग्य काम नहीं है।

इन बातों से संभव है कि यह ख़याल पैदा हो कि यूक्रेन में सैन्य आप्रेशन से पहले दुनिया में कोई भी ग़ैर क़ानूनी काम नहीं हुआ था लेकिन ऐसा नहीं है, सैन्य आप्रेशन से बहुत पहले, यूक्रेन में अंतर्राष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था।

वैस्ली नैब्नज़ा ने कहा कि यूक्रेन संट का मुख्य कारण, पश्चिमी देशों का घमंड और दूसरों के हितों की अनदेखी करना है यहां तक कि अगर किसी देश की सुरक्षा ख़तरे मे हो तो यह देश ख़याल नहीं रखते।

रूसी प्रतिनिधि ने कहा कि यूक्रेन संकट का एक और कारण अमरीका की ओर से न रुकने वाला अंतर्राष्ट्रीय पुलिस मैन का किरदार अदा करने का रवैया है जिसने ख़ुद को इस भूमिका का ही ज़िम्मेदार ठहराया हुआ है।