दुनिया

सऊदी अरब में धर्मगुरुओं के बाद पत्रकार पर करी कार्यवाही-टीवी एंकर पर कार्यवाही देखिए

नई दिल्ली:सऊदी अरब में मोहम्मद बिन सलमान के नेतृत्व में सरकार के फैसलों की बड़ी आलोचना दुनियाभर में हो रही है,शाही परिवार के सदस्यों की गिरफ्तारी से लेकर प्रभावी उलेमाओं को भी गिरफ्तार करके जेल में ड़ालने का काम राजकुमार द्वारा किया गया है।

प्राप्त समाचार के अनुसार अब सऊदी अरब की एक अदालत ने मुस्लिम ब्रदरहुड के समर्थन पर एक टीवी एंकर पर मुक़द्दमा चलाया है,सऊदी अरब के ईपेपर सबक़ ने यह समाचार दिया है लेकिन टीवी एंकर के नाम की ओर कोई संकेत नहीं किया है।

पत्र ने बताया है कि इस टीवी एंकर पर भड़काऊ कार्यवाहियां करने, अरब देशों में स्वतंत्रता आंदोलनों का समर्थन करने और जनांदोलनों का समर्थन करने जैसे आरोप भी लगाए गए हैं।

सऊदी राजशाही के न्यायिक तंत्र ने हालिया सप्ताहों में दो धर्म प्रचारकों सलमान अलऔदा और अली अलअमरी पर भी मुस्लिम ब्रदरहुड और आतंकवाद के समर्थन के आरोप में मुक़द्दमा चलाया है।

सऊदी अरब के सूचना मंत्रालय ने पिछले महीने एक बयान जारी करके देश के पुस्तकालयों में मुस्लिम ब्रदरहुड या इख़्वानुल मुस्लेमीन संगठन से संबंधित किताबें रखने पर प्रतिबंध लगा दिया था। सऊदी सरकार मुस्लिम ब्रदरहुड को भी अलक़ाएदा व दाइश की तरह आतंकवादी संगठन बताती है।

सऊदी अरब के युवराज मुहम्मद बिन सलमान ने नवम्बर 2017 में अमरीका के टाइम मैगज़ीन से बात करते हुए मुस्लिम ब्रदरहुड को पिछले सौ बरसों का सबसे ख़तरनाक गुट बताया था।